देवास

अकाउंट में योजना का पेमेंट डालना है…. रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करते ही खाता हुआ खाली

– अब सरकारी योजना के नाम पर फ्रॉड कॉलर करने लगे ठगी, क्षेत्र के कई हितग्राहियों को किया कॉल

देवास। आपके खाते में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना का पेमेंट डालना है, लेकिन आपका हमारे पास जो जनधन वाला अकाउंट नंबर है, उसमें पेमेंट नहीं जा रहा है। आपका दूसरा अकाउंट नंबर दीजिए। अगर गूगल पे या फोन पे चलाते हो तो उसमें 6 हजार रुपए डाल देंगे। कुछ इस प्रकार से घुमाकर बातें करते हुए फ्रॉड कॉलर ने बुधवार को हाटपीपल्या क्षेत्र के एक व्यक्ति का अकाउंट खाली कर दिया।

दरअसल यह घटनाक्रम हाटपीपल्या के रहने वाले सुनील जायसवाल के साथ हुआ। उन्होंने बताया कि आज मेरे मोबाइल नंबर पर कॉल आया कि मैं बागली से बोल रहा हूं, आपकी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता लक्ष्मी हरनिया से बात हो गई है। आपकी वाइफ के डिलेवरी के पैसे खाते में डालना है। आपने जो जनधन का खाता दिया है, उसमें पैसे नहीं जा रहे हैं। आप गूगल पे या फोन पे तो चलाते होंगे मैं 1 रुपए भेजता हूं चेक करते हैं कि आते हैं या नहीं। जायसवाल ने बताया कि फोन करने वाले ने मुझे 1 रुपए भेज दिए और इसके बाद उसने मुझे 6 हजार रुपए की लिंक भेजकर कहा कि इस पर आप टच करके प्रोसेस कर लो, लेकिन वह लिंक फेल हो गई। फिर उसने मुझसे मेरे अकाउंट में रुपए के बारे में पूछा और एक बार 1700 और दूसरी बार 2500 रुपए की रिक्वेस्ट सेंड की। उसने कहा कि इसे एक्सेप्ट करों और एक्सेप्ट करते ही खाते से कुल 4200 रुपए कट गए। जायसवाल ने बताया कि इसके बाद उसने मेरा फोेन उठाना बंद कर दिया। मैंने जब जानकारी निकाली तो पता चला कि इस प्रकार के फ्रॉड कॉल क्षेत्र में कई हितग्राहियाें को आए। फ्रॉड कॉलर के पास सभी के डाटा है और ये आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का भी नाम बताता है, जिससे कोई भी इन पर संदेह नहीं कर पाता है। हाटपीपल्या के वार्ड क्रमांक 2 में भी हितग्राही के पास फोन आया था, लेकिन उन्होंने सतर्कता दिखाई और ठगी से बच गए। पास के ही गांव मानकुंड में भी इसी प्रकार से ठगी का मामला सामने आया है। हालांकि खबर लिखे जाने तक थाने में इसकी शिकायत नहीं हुई थी।

हिम्मत इतनी कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को भी लगाया फोन-

पैसों की ठगी करने वाले की हिम्मत इतनी अधिक है कि जब कोई हितग्राही उससे सवाल करता है तो वह क्षेत्र की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को ही कान्फ्रेंस कॉल कर लाइन पर ले लेता है। स्वतंत्रता दिवस पर भी एक हितग्राही को फोन किया, जब हितग्राही ने और जानकारी चाही तो उसने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को ही लाइन पर लेकर बात कर ली। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने कॉलर से पूछताछ की तो सीएमएचओ ऑफिस देवास से बोल रहा हूं कहा। जब आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ने पूछा कि आज तो छुट्टी है ऑफिस में कौन होगा, हम ही वहां आते हैं यह सुनते ही उसने कॉल डिस्कनेक्ट कर दिया।

सतर्कता रखकर ही ठगी से बच सकते हैं-

वरिष्ठ पत्रकार नरेंद्र ठाकुर ने बताया कि क्षेत्र में मातृत्व वंदना योजना के हितग्राहियों को कोई फर्जी व्यक्ति फोन लगाकर कह रहा है कि आपके खाते में योजना के 6 हजार रुपए डालना है। इसके बाद पेमेंट की रिक्वेस्ट सेंड कर ये खाते में से पैसा निकालने की कोशिश करते हैं। जबकि योजना का पैसा दिया जाता है तो कोई भी कर्मचारी खाता नंबर फोन पर नहीं मांगता। संबंधित कर्मचारियों के माध्यम से ही विभाग में खाता नंबर मंगवाया जाता है। कुछ हितग्राही या उनके पति के पास भी इस प्रकार के फोन आए हैं। सतर्कता रखते हुए ही ठगी का शिकार होने से बचा जा सकता है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button