धर्म-अध्यात्म

श्री महाकालेश्वर मंदिर में जन सामान्य हेतू प्रारम्भ होगी निःशुल्क जलाभिषेक सुविधा

उज्जैन। श्री महाकालेश्वर मंदिर के प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने बताया कि श्रद्धालुओं की भावना का सम्मान करते हुए मंदिर में आज प्रातः से सभी श्रद्धालु गण व जन सामान्य अपने आराध्य भगवान श्री महाकाल को निर्बाध निःशुल्क जल अर्पण कर सकेंगे. भूतभावन भगवान श्री महाकाल की एक झलक पाने व प्रत्यक्ष जल अर्पण से भक्त निहाल हो जाते हैं. भगवान भोलेनाथ के पूजन में जल अर्पण का खासा महत्व है. श्री धाकड़ ने आगे कहा कि कार्तिकेय मंडप से प्रवेश करते ही भक्तगण को पवित्र पात्र व जल , अभिषेक हेतु प्रदान किये जाने की व्यवस्था मंदिर प्रबंध समिति द्वारा की गई है. इसके लिए कार्तिकेय मंडप में एक जल पात्र रखा गया है, श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित जल सीधे पाइप द्वारा भगवान श्री महाकाल को अर्पित होगा. इसी तरह विशेष दर्शन सुविधा द्वार से आने वाले श्रद्धालु जन जल द्वार के समीप रखे पात्र से सीधे जलाभिषेक हेतु जल अर्पण कर सकेंगे.
भगवान श्री महाकाल के पूजन-अर्चन व आरती के समय को छोड़कर श्रद्धालु निरंतर जल अर्पण कर सकेंगे. ज्ञातव्य है कि अपरान्ह 4.30 बजे तक ही जल अर्पण अनुमत है इसके बाद से संध्या पूजन व आरती की तैयारिया प्रारंभ हो जाती हैं.
मंदिर की इस व्यवस्था का सभी ने पुरजोर स्वागत किया है. म. प्र. शासन द्वारा कोविड प्रतिबंधों को पूर्ण रुप से समाप्त किये जाने के बाद से ही मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष व जिला कलेक्टर आशीष सिंह ने सामान्यजन व विशेष दर्शन टीकीटार्थी द्वारा भगवान श्री महाकाल को सुविधापूर्वक व शीघ्रता से जल अर्पण करने के प्रोजेक्ट का कार्य अपने निर्देशन में रख पूरा ध्यान भक्तों द्वारा सीधे जल अर्पण को प्रारम्भ करने में लगाया व अथक प्रयास किये जिसके फलस्वरूप यह शुभ घड़ी भी आ गयी. कोविड सुरक्षा के परिप्रेक्ष्य में मास्क लगाने व सामाजिक दूरी बनाए रखने का आग्रह किया गया है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button