प्रशासनिक

श्रीराम चरित लीला समारोह आज से, 16 जनवरी तक होगा आयोजन

– पहले दिन हनुमानजी की लीला पर आधारित प्रस्तुति देंगे कलाकार
– भक्तिमति शबरी, निषादराज गुह्य पर आधारित लीलाओं का भी होगा मंचन
– अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व देवास में इस आयोजन को लेकर शहरवासी उत्साहित
देवास। अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व मप्र शासन का संस्कृति विभाग श्रीराम कथा के चरित्रों पर आधारित श्रीराम चरित लीला समारोह का तीन दिवसीय आयोजन 14 से 16 जनवरी तक कर रहा है। शहरवासी तीनों ही श्रीराम कथा के चरित्रों पर आधारित लीलाओं काे समझ सकेंगे। समारोह में कुशल कलाकार मंच से लीलाओं पर मंचन करेंगे। जिला शहरी विकास अभिकरण समारोह को भव्य बनाने के लिए तैयारियों में जुटा है।
अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश सहित देवास में भी उत्सव सा वातावरण बना हुआ है। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के जीवन से जुड़े विभिन्न प्रसंगों को पर आधारित संस्कृति विभाग का यह अनूठा आयोजन देवास के सयाजी द्वार पर 14 जनवरी से प्रारंभ हो रहा है। तीनों ही दिन समय शाम सात से 10 बजे तक रहेगा। आयोजन में 35 कलाकार विभिन्न प्रकार से अलग-अलग रूप धारण कर लीलाओं का प्रदर्शन करेंगे।

जिला प्रशासन के समन्वय से आयोजन- संस्कृति विभाग ने श्रीराम कथा के चरित्रों पर आधारित भक्तिमति शबरी, निषादराज गुह्य और श्रीहनुमान लीलाएं विशेष रूप से परिकल्पित कर तैयार कराई हैं। अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व इन लीलाओं का आयोजन कराया जा रहा है। देवास में संस्कृति विभाग एवं जिला प्रशासन के समन्‍वय से इन लीलाओं का आयोजन किया जाएगा।

श्रीराम चरित लीला समारोह-
14 जनवरी को श्री हनुमान लीला पर आयोजन होगा। इसके निर्देशक चंद्रमाधव बारीक भोपाल हैं। भक्तिमति शबरी की लीला पर आधारित प्रसंग का आयोजन 15 जनवरी को होगा। इसके निर्देशक रूपकुमार बनवाले बालाघाट हैं। इसी प्रकार 16 जनवरी को निषादराज गुह्य की लीला का आयोजन होगा। इसके निर्देशक राकेश बरवड़े बैतूल हैं। पूरे कार्यक्रम में संगीत संयोजन मिलिंद त्रिवेदी, किशन राय एवं आलेख योगेश त्रिपाठी का है।

गहराई से चिंतन-मनन कर सकेंगे शहरवासी-
जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी रवि भट्ट का कहना है मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम ने अनुशासित एवं आदर्श जीवन के लिए मार्गदर्शन दिया है। इस आयोजन में श्रीराम कथा के विभिन्न प्रसंगों पर कुशल कलाकार प्रस्तुति देंगे। इसके माध्यम से शहरवासी श्रीराम कथा का गहराई से चिंतन एवं मनन कर सकेंगे। श्री भट्ट ने शहरवासियों से आयोजन को सफल बनाने का आग्रह किया है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button