देवास

इंदौर से अयोध्या तक सीधी रेल सेवा प्रारंभ कर देवास में स्टाॅपेज रखें

– वंदे भारत, इंदौर-प्रयागराज ट्रेन का स्टॉपेज नहीं होने से हजारों यात्री हो रहे हैं परेशान

– नगर जनहित सुरक्षा समिति ने सांसद महेंद्रसिंह सोलंकी को ज्ञापन सौंपा

देवास। भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयाेध्या में भव्य मंदिर का निर्माण हुआ है। मंदिर में दर्शन के लिए देवास जिले से भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु जाएंगे। दर्शनार्थी ही नहीं बल्कि अन्य यात्री भी वर्षभर ही अयोध्या सहित अन्य स्थान की यात्रा के लिए जाएँगे। इसके लिए अयोध्या तक सीधी ट्रेन की व्यवस्था जरूरी है। इससे सभी यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। नगर जनहित सुरक्षा समिति ने अयोध्या तक ट्रेन चलाने सहित देवास में ट्रेन का स्टॉपेज रखने की मांग करते हुए सांसद महेंद्रसिंह सोलंकी को ज्ञापन सौंपा।

समिति के अनिलसिंह बैस ने बताया, कि 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। देवास जिले सहित आसपास के हजारों यात्री दर्शन के लिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त अयोध्या सहित अन्य शहरों में जाने के लिए वर्षभर रेल सेवा महत्वपूर्ण है, जबकि सप्ताह में मात्र एक दिन सीधी रेल सुविधा इंदौर-पटना एक्सप्रेस से अयोध्या कैंट तक है। इस ट्रेन में वर्षभर भीड़ रहती है। भीड़ होने से यात्रियों को जगह नहीं मिल पाती। जिले के यात्रियों को अयोध्या धाम तक सीधी ट्रेन की सुविधा मिलना आवश्यक है।

भविष्य में इंदौर से अयोध्या धाम के लिए सीधी ट्रेन चलाई जा सकती है। इस ट्रेन का देवास में स्टॉपेज दिया जाना चाहिए। ट्रेन के प्रारंभ होने और देवास में स्टॉपेज होने से यात्रियों के समय एवं धन की बचत होगी।

समिति के श्री बैस ने बताया, कि देवास शहर को वंदे भारत एवं इंदौर-प्रयागराज ट्रेनों से भी वंचित किया जा रहा है, जबकि देवास एक औद्योगिक शहर है। यहां से बड़ी संख्या में यात्री आनाजाना करते हैं। ट्रेन देवास में नहीं आने से यात्रियों को उज्जैन-भोपाल जाकर ट्रेन पकड़ना पड़ती है। सभी वर्ग के यात्रियों की सुविधा को देखते हुए इन ट्रेनों को देवास से होकर चलाया जाना चाहिए।

समिति ने सांसद से मांग की है, कि जनहित में इंदौर से अयोध्या तक के लिए सीधी रेल सेवा प्रारंभ कर उसका स्टाॅपेज देवास में भी रखा जाएं एवं वंदे भारत व प्रयागराज ट्रेनों को देवास से होकर चलाएं।

सांसद श्री सोलंकी ने समिति सदस्यों को इस संबंध में उच्च स्तर पर चर्चा का आश्वासन दिया। इस अवसर समिति के विनोदसिंह गौड़, सुभाष वर्मा, उमेश राय, सुनीलसिंह ठाकुर, विजयसिंह तंवर, अनूप दुबे, राजेंद्रसिंह गौड़, सुरेश रायकवार सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button