इंदौर

विश्वविख्यात रामलीला मंचन का प्रतीक बनेगा अंतरराष्ट्रीय राम महोत्सव-23, लोक संस्कृति के समागम में शामिल होंगे साधु-संतों समेत प्रसिद्ध नेता-अभिनेता

– ओरछा में अंतरराष्ट्रीय राम महोत्सव-23 के आयोजन की तैयारियां शुरू, अध्यात्म, सिनेमा और रंगमंच की प्रसिद्ध हस्तियां होंगी शामिल

– 5 से 9 अप्रैल तक राजा राम की नगरी में जुटेंगे साधू-संत, विद्वानों समेत राजनीति, सिनेमा से जुड़े कई सितारे

इंदौर। राजा राम की नगरी ओरछा में आयोजित होने जा रहे 5 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय राम महोत्सव की तैयारियां अपने चरम पर हैं। 5 से 9 अप्रैल तक ओरछा के रुद्राणी कलाग्राम एवं शोध संस्थान में आयोजित होने वाले इस समारोह में भगवान राम पर आधारित फिल्में, चित्रकला, लोकनृत्य, यज्ञ, रामलीला आदि की प्रदर्शनी व प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। कार्यक्रम में यूपी-एमपी के दर्जनों नेता मंत्रियों समेत कई राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय कलाकार शिरकत करेंगे। समारोह के अंतर्गत घुमन्तु सिनेमा का गांव-गांव भ्रमण होगा। इसमें राम कथा आधारित फिल्म दिखाई जाएगी तथा राज्य एवं केंद्र की लोक कल्याणकारी योजना को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। रात्रि में सांस्कृतिक संध्या पर विश्वविख्यात रामलीला का मंचन होगा, जबकि प्रातःकाल श्रीराम यज्ञ व ध्यान योग होंगे। इस दौरान श्रीराम भजन, छायाचित्र, चित्रकला आदि की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। इसके अतिरिक्त लोक व्यंजन, लोक वाद्ययंत्र, लोक गीत, नृत्य आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन भी होगा।

कार्यक्रम के संस्थापक निदेशक अभिनेता राजा बुंदेला ने मप्र के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान व उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी न्योता भेजा है। महोत्सव में कई केंद्रीय मंत्रियों व विदेशी कलाकारों, स्टेज परफॉर्मर्स को भी आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम से जुड़े ताजा अपडेट्स ऑनलाइन मीडिया सहयोगी ट्रूपल बुंदेलखंड चैनल पर देखे जा सकते हैं।
इस बारे में रुद्राणी कलाग्राम संस्थान के निदेशक व कार्यक्रम के आयोजक फिल्म अभिनेता बुंदेला ने कहा, अंतरराष्ट्रीय राम महोत्सव हम सब की चेतना से जुड़े श्रीराम के आदर्श व्यक्तित्व को जन-जन तक पहुंचाने का एक प्रयास मात्र है। हम श्रीराम के दिखाए मार्ग का अनुसरण कर एक बेहतर और संस्कृति समृद्ध समाज का निर्माण कर सकते हैं। इसी अवधारणा के साथ हमने अंतरराष्ट्रीय राम महोत्सव की शुरुआत की है। विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से हमें प्रतिभाओं को तलाशने का मौका भी मिलता है। हम भारी संख्या में राम भक्तों के सपरिवार इस आयोजन में पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं। आप सभी सादर आमंत्रित हैं।
राम महोत्सव-23 में अंतरराष्ट्रीय रामलीला महोत्सव समिति के अध्यक्ष डॉ टंडन के नेतृत्व में 9 अप्रैल को देश के स्कूली व गुरुकुल के बच्चों द्वारा संपूर्ण रामायण का मंचन किया जाएगा। साथ ही बच्चों द्वारा तैयार हनुमान चालीसा व गणेश वंदना की मनोहर प्रस्तुति भी देखने को मिलेगी। कार्यक्रम में एमपी-यूपी के मुख्यमंत्रियों समेत डिप्टी सीएम बृजेश पाठक, जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह के अलावा कई अन्य राज्य व केंद्रीय मंत्रियों को आमंत्रित किया गया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम महोत्सव के लिए शुभकामना संदेश भी भेजा है। इस भव्य कार्यक्रम में राजा राम की नगरी ओरछा में राम की तपोभूमि चित्रकूट के साधु-संत भी शामिल होंगे। समारोह में अंतरराष्ट्रीय स्तर के विद्वान, राम कथा मर्मज्ञ के साथ-साथ बुंदेलखंड के सभी जिलों से लोक कलाकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं व जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी देखने को मिलेगी। आगंतुकों के लिए राजा राम की कृपा से रोजाना भंडारे की व्यवस्था की जाएगी।
महोत्सव के दौरान रामचरित मानस की चौपाइयों पर भी विस्तार से प्रकाश डाला जाएगा। साथ ही गोस्वामी तुलसीदास की जन्म स्थली राजापुर पर आधारित शार्ट फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा। इस आयोजन का एक मुख्य आकर्षण रामानंद सागर की रामायण के प्रमुख पात्र भी होंगे। आपको बता दें, कि इस आयोजन का एक प्रमुख उद्देश्य भगवान राम के चरित्र को जन मानस तक पहुंचाने के साथ-साथ बुंदेलखंड की विलुप्त हो रही संस्कृति के संरक्षण की दिशा में यहां के लोक कलाकारों, लोक विधाओं को मंच प्रदान करना भी है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button