देवास

बारिश से फसलों में आई रौनक

– किसानों में उत्साह, लेकिन अभी भी और बारिश की दरकार
बेहरी (हीरालाल गोस्वामी)। क्षेत्र में  विगत 3 दिन से रुक-रुककर हो रही  बारिश ने किसानों को राहत दी है। साथ ही प्रकृति ने भी हरियाली की चादर ओढ़ ली है। पानी की कमी से मुरझा रही फसलों में यह पानी अमृत समान काम कर गया।
खेतों में सोयाबीन एवं मक्का फसल लहलहाने लगी है। किसानों का कहना है, कि ऐसी ही बारिश की और दरकार है। यदि पानी समय-समय पर गिरता रहा तो यह फसल बेहतर उत्पादन के साथ किसानों के लिए लाभदायक रहेगी। क्षेत्र में करीबन 3 हजार हेक्टेयर में सोयाबीन फसल लगाई गई है। इससे 700 से अधिक किसानों की मेहनत एवं रोजी-रोटी लगी हुई है। क्षेत्र में सोयाबीन फसल के साथ-साथ मक्का, मूंगफली, लाल तुअर, उड़द फसल भी लगाई गई है। सभी फसलों में पानी की आवश्यकता रहती है और यह पानी अमृत समान है। वर्तमान में कहीं-कहीं सोयाबीन फसल में फलियों के साथ दाना भराने लगा है। मक्का भी अपने शवाब पर है।
किसानों ने खरपतवार नाशक एवं निंदाई कर खेत साफ कर लिए हैं। अधिकतर किसानों के यहां सोयाबीन फली में दाने बैठ गए हैं। वरिष्ठ किसान महेंद्र दांगी, श्रीराम पाटीदार, रामचंद्र दांगी, रामप्रसाद दांगी, भोजराज दांगी व संतोष जाट ने बताया कि अभी पानी की और दरकार है। लगभग 20 इंच बारिश और होना चाहिए, तब जाकर आगामी रबी फसल की जा सकेगी। वर्तमान में यह फसल तो जैसे-तैसे आ जाएगी, लेकिन आगामी फसल के लिए पानी बेहद आवश्यक है। बागली के वर्षामापी केंद्र के अनुसार अब तक 499 मिमी बारिश हुई है, जबकि पिछले साल 968 मिमी बारिश हो चुकी थी।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button