शिक्षा

Exam प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को मिलेंगे 48 हजार रुपए

– कक्षा 9वीं से 12वीं तक हर साल 12-12 हजार रुपए की छात्रवृत्ति

– देना होगी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा, शिक्षा विभाग भरवा रहा आवेदन

देवास। होनहार विद्यार्थियों को सरकार पढ़ाई के लिए हर वर्ष 12 हजार रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। छात्रवृत्ति की शुरुआत कक्षा 9 से होगी और विद्यार्थी काे कक्षा 12 तक हर साल 12-12 हजार रुपए मिलेंगे। इस तरह चार साल में उसे 48 हजार रुपए छात्रवृत्ति के रूप में मिलेंगे। इस छात्रवृत्ति को हासिल करने के लिए देना होगी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा। परीक्षा के आवेदन भी शिक्षा विभाग भरवा रहा है, साथ ही विद्यार्थियों को तैयारी किस प्रकार से करना है, इसकी जानकारी भी शिक्षक दे रहे हैं।

प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर देने वाली राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति एक्जाम 24 सितंबर को आयोजित होगी। इस परीक्षा में सफल होने पर विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की पात्रता हासिल हो सकेगी। परीक्षा के आवेदन 1 जुलाई से भरवाना प्रारंभ हो चुके हैं। इसकी अंतिम तिथि 20 जुलाई है। परीक्षा में अधिक से अधिक विद्यार्थी शामिल हो सके, इसके लिए जिला शिक्षा केंद्र के अधिकारी अपना हर संभव प्रयास कर रहे हैं। परीक्षा संंबंधी जानकारी का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। परीक्षा में वे विद्यार्थी शामिल हो सकेंगे, जो कक्षा 8वीं में पढ़ाई कर रहे हैं। इस बार जिला शिक्षा केंद्र के अधिकारियों के प्रयास से बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने अब तक आवेदन किए हैं। गत वर्ष भी कई विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की पात्रता हासिल हुई थी।

पिछले साल 111 विद्यार्थियों को मिली थी सफलता-

पिछले साल 6 नवंबर को परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें जिले के सभी विकासखंडों में 4500 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इनमें से 111 विद्यार्थी हर साल 12 हजार रुपए छात्रवृत्ति के लिए पात्र हुए। टोंकखुर्द विकासखंड के 55, देवास विकासखंड के 33, बागली विकासखंड के 14, खातेगांव विकासखंड के 5, कन्नौद विकासखंड के 3 व सोनकच्छ विकासखंड के 1 विद्यार्थी ने छात्रवृत्ति की पात्रता हासिल की थी। इन्हें कक्षा 12वीं तक हर साल 12 हजार रुपए मिलेंगे।

5 हजार से अधिक पंजीयन का लक्ष्य-

इस बार एक्जाम के लिए 20 जुलाई तक आवेदन जमा होंगे। जिला शिक्षा केंद्र ने 5 हजार से अधिक विद्यार्थियों का लक्ष्य रखा है। अब तक 950 से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। बागली में 157, देवास में 290, कन्नौद में 84, खातेगांव में 98, सोनकच्छ में 138 एवं टोंकखुर्द में 168 रजिस्ट्रेशन हुए हैं। इन विकासखंडों में 590 स्कूलों में से अब तक 160 स्कूलों में रिजस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है।

कार्यशालाओं के माध्यम से प्रचार-प्रसार-

जिला शिक्षा केंद्र के अधिकारी कार्यशालाओं के माध्यम से अधिक से अधिक विद्यार्थियों के पंजीयन के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए अलग-अलग स्थानों पर कार्यशाला आयोजित की जा रही है। इसमें पंजीयन की प्रक्रिया सहित अन्य जानकारी से अवगत कराया जा रहा है। विभाग की मंशा है कि इस बार पिछले साल की तुलना में अधिक विद्यार्थियों का पंजीयन हो और अधिक विद्यार्थी छात्रवृत्ति की पात्रता हासिल करें।

5 हजार से अधिक विद्यार्थियों का लक्ष्य-

जिला परियोजना समन्वयक प्रदीप जैन का कहना है राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा में हमारे यहां के अधिक से अधिक विद्यार्थी शामिल हो, इसके लिए हम प्रयास कर रहे हैं। परीक्षा के महत्व से संबंधी प्रचार-प्रसार भी कर रहे हैं। आवेदन की प्रक्रिया के पश्चात विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी भी कराएंगे। पिछली बार 111 विद्यार्थियों ने छात्रवृत्ति की पात्रता हासिल की थी, इस बार निश्चित तौर पर अधिक विद्यार्थी सफल होंगे।

अकादमिक शाखा के सहायक परियोजना समन्वयक विकास महाजन का कहना है फिलहाल हमारा फोकस विद्यार्थियों का परीक्षा के लिए पंजीयन करवाना है। यह प्रक्रिया 20 जुलाई तक चलेगी। मोटे तौर पर 5 हजार से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button