राज्य

Baby Born in Train | सेवाग्राम एक्सप्रेस में जन्मा बच्चा, मां ने बच्चे का नाम रखा नासिक

[ad_1]

सेवाग्राम एक्सप्रेस में जन्मा बच्चा, मां ने बच्चे का नाम रखा नासिक

नासिक : मुंबई से अपने गंतव्य की ओर निकली सेवाग्राम एक्सप्रेस (Sevagram Express) में यात्रा कर रही यवतमाल की एक महिला ने नासिक में एक बच्चे को जन्म दिया। इस महिला (Female) ने अपने नवजात बच्चे का नाम नासिक रखा है। यात्रा के दौरान उक्त गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा होने लगी और जब गाड़ी नासिक रेलवे स्टेशन के एकदम निकट पहुंची को उसने एक बच्चे को जन्म (Born) दिया। बच्चे को जन्म देने के बाद उस महिला से अन्य महिला सहयात्रियों से पूछा कौन सा स्टेशन आया है, तो महिलाओं ने बताया कि गाड़ी नासिक रोड स्टेशन (Nashik Railway Station) के पास है, फिर क्या था बच्चे को जब देने वाली मां ने नवजात शिशु का नाम नासिक रख दिया। 

महिला द्वारा बच्चे को जन्म की बात गाड़ी के उस कोच में सफर कर रहे अन्य लोगों को पता चली तो सभी में बच्चे को देखने की होड़ मच गई। कोच में यात्रा कर रहे सभी यात्रियों का ध्यान बच्चे और उसकी मां की ओर था। यात्रा कर रहे सहयात्रियों ने बच्चे को जन्म देने वाली मां को बधाई दी। बच्चे के जन्म लेने की बात पता चलते ही उस कोच में यात्रा कर रहे सभी लोगों ने तालियां बजाई और नवजात शिशु के जन्म का आनंद का इजहार किया। चलती गाड़ी में बच्चे को जन्म देकर उक्त महिला का मां बनना उसके के लिए एक अविस्मरणीय क्षण था, जिसे सेवाग्राम एक्सप्रेस गाड़ी के उस कोच में यात्रा करने वाला हर यात्री आजीवन याद रखेगा। 

यह भी पढ़ें

महिला ने अपने बच्चे का नाम स्टेशन के नाम पर रखा

भारतीय संस्कृति में बच्चे के जन्म के बाद उसका नाम रखने के लिए नामकरण नामक संस्कार किया जाता। इस नामकरण संस्कार के बाद बच्चे की बुआ उसका नाम रखती है, लेकिन सेवाग्राम एक्सप्रेस में यात्रा कर रही महिला ने अपने बच्चे का नाम उस स्टेशन के नाम पर रखा, जिस स्टेशन के करीब उस बच्चे का जन्म हुआ। बच्चे के जब के बाद उस कोच में यात्रा कर रहे यात्रियों ने कहा कि बच्चा बहुत सुंदर है। बच्चे के जन्म देने वाली मां को बधाई देते हुए साथ में यात्रा कर रही महिलाओं ने उसका बहुत ध्यान रखा, उसको किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसकी ओर सभी ने ध्यान रखा। बच्चे को जन्म के बाद सहयात्रियों के बीच मिष्ठान्न का वितरण भी किया गया।



[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button