नेमावर पुल पर भारी वाहनों को प्रतिबंधित करें- कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता

Posted by

dewas news

– अधिकारी बैराखेड़ी जाकर चौड़ाई के अनुसार पुल बनाने का प्रस्ताव शासन को भेंजे
– कलेक्टर की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी बैठक आयोजित
– सीएम हेल्‍पलाइन पर लंबित शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर उदयनगर तहसीलदार का एक माह का वेतन रोकने का नोटिस

देवास। कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता की अध्यक्षता में समय-सीमा संबंधी लंबित पत्रों के निराकरण की प्रगति तथा अंतरविभागीय समन्वय से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में संपन्न हुई।

बैठक में कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि नेमावर में पुल पर भारी वाहनों को प्रतिबंधित कर भारी वाहनों का रूट डावयर्ट करें। जिले के निजी स्‍कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के आपराधिक रिकार्ड का सत्‍यापन करवाकर निजी स्‍कूलों से प्रतिवेदन लें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि अधिकारी ग्राम बैराखेड़ी में जाकर निरीक्षण करें और चौड़ाई के अनुसार पुल बनाने का प्रस्‍ताव शासन को भेंजे। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने सभी एसडीएम को निर्देश दिये कि रेलवे कब्‍जा दिलाने की कार्यवाही करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्ता ने सीएम हेल्पलाइन की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि सीएम हेल्‍पलाइन में शिकायतों के निराकरण में कोई विभाग डी ग्रेड में रहता है तो संबंधित अधिकारी पर कार्यवाही की जायेगी, जो विभाग डी ग्रेड में है वे संतुष्टिपूर्वक शिकायतों का निराकरण कर अपनी ग्रेडिंग सुधारें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने सीएम हेल्‍पलाइन पर लम्बित शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर उदयनगर तहसीलदार गौरव निरंकारी का एक माह का वेतन रोकने संबंधी नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि अधिकारी अधीनस्‍थों पर निर्भर नहीं होकर सीएम हेल्‍पलाइन शिकायतों की स्‍वयं मानिटरिंग करें। सीएम हेल्‍पलाइन पर 100 दिन से ज्‍यादा लम्बित शिकायतों का शीघ्र निराकरण करें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों को अगले लेवल में न जाने दें, पहली प्राथमिकता रखते हुए शिकायतों का त्वरित निराकरण करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि नगर परिषदों में शासन द्वारा निर्धारित संख्‍या के अनुसार ही सफाई कर्मियों की भर्ती करें। जहां पर शासन के निर्देशों का पालन नहीं कर ज्‍यादा भर्ती की गई है, वहां हटाने की कार्यवाही करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने टीएल प्रकरणों की विभागवार समीक्षा कर टीएल प्रकरणों को समय सीमा में निराकृ‍त करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने जल जीवन मिशन की समीक्षा कर निर्देश दिए कि नल जल योजनाओं को समय सीमा में पूर्ण करें। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने जिले में एनआरसी में भर्ती बच्‍चों की जानकारी लेकर नियमित रूप से मॉनिटरिंग के निर्देश दिये।
कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने ‘’मेरी शाला सम्‍पूर्ण शाला’’ अभियान, बोरी बंधान, रूफ वाटर हार्वेस्टिंग, उल्‍लास नव भारत साक्षरता अभियान, सायबर तहसील, सुकन्‍या समृद्धि योजना, लोक सेवा ग्‍यारंटी प्रकरणों की समीक्षा कर आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिये। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने स्‍वामित्‍व प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिये। सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि नियमि‍त रूप से छात्रावासों में जाकर निरीक्षण करें।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत हिमांशु प्रजापति, अपर कलेक्‍टर प्रवीण फुलपगारे, एसडीएम देवास बिहारी सिंह, एसडीएम सोनकच्‍छ प्रियंका मिमरोट, एसडीएम टोंकखुर्द कन्‍हैयालाल तिलवारी, डिप्‍टी कलेक्‍टर संजीव सक्‍सेना, डिप्‍टी कलेक्‍टर अभिषेक शर्मा सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारीगण उपस्थित थे। समय-सीमा बैठक में विकासखंड स्‍तरीय अधिकारी वर्चुअल शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *