प्रशासनिक

देवास में जिला योजना एवं सांख्यिकी कार्यालय ने मनाया सांख्यिकी दिवस

देवास। जिला योजना अधिकारी अर्चना टोकेकर ने बताया कि जिला योजना एवं सांख्यिकी कार्यालय द्वारा कुशाभाउ ठाकरे स्‍टेडियम देवास में सीएससी के जिला प्रबंधक, जनअभियान परिषद एवं उनके अधिनस्‍थ एनजीओ के साथ सांख्यिकी दिवस मनाया गया।

कार्यक्रम में जिला योजना अधिकारी श्रीमती टोकेकर द्वारा निर्णय लेने के लिए डेटा का उपयोग पर प्रकाश डाला गया एवं कार्यालयीन समस्‍त कर्मचारियों द्वारा वर्तमान में उनके द्वारा संकलित किये जाने वाले विभिन्‍न प्रकार के समंक यथा- जन्‍म मृत्‍यु, एनएसएस, एएसआई, आईआईपी, कृषि, शिक्षा एवं उससे तैयार किए जाने वाले जिले के सांख्यिकी प्रकाशनों की जानकारी प्रस्‍तुत की गई। जिनका उपयोग संबंधित क्षेत्र के रिसर्च स्कॉलर एवं सांख्यिकीविदों द्वारा किया जाता है। कार्यक्रम का संचालन अनिल जोवन ने किया। इस अवसर पर वृक्षारोपण भी किया गया।

उल्लेखनीय है, कि प्रो. प्रशांत चंद्र महालनोबिस के सांख्यिकी में उल्‍लेख‍नीय योगदान के सम्मान में भारत सरकार ने प्रत्‍येक वर्ष 29 जून को उनकी जयंती के अवसर पर इसे राष्‍ट्रीय स्‍तर पर मनाये जाने वाले विशेष दिवसों की श्रेणी में रखते हुए सांख्यिकी दिवस के रूप में नामित किया है।

2007 से हर वर्ष समकालीन राष्‍ट्रीय महत्‍व के विषय के साथ सांख्यिकी दिवस का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष 18वें सांख्यिकी दिवस 2024 का विषय “निर्णय लेने के लिए डेटा का उपयोग” है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button