आपका शहरराजनीति

भाजपा जिला अध्यक्ष ने किया दावा 15 से 20 हजार वोटों से जीतेंगी भाजपा महापौर प्रत्याशी

कांग्रेस शहर जिला अध्यक्ष ने कहा परिषद हम बनाएंगे, भाजपा पार्षदों से अधिक संख्या होगी हमारी

– नगर पालिक निगम देवास की उत्‍कृष्‍ट स्‍कूल में 9 कक्षों में होगी मतगणना, प्रत्‍येक कक्ष में 5 टेबल, मतगणना के लिए कुल 45 टेबलें लगाई, 5 से 8 राउंड होंगे

देवास। मतगणना से पहले प्रत्याशियों के दिलों की धड़कनें ऊपर-नीचे हो रही है। महापौर से लेकर पार्षदों में इस बार मुकाबला कांटे वाला होने की उम्मीद लगाई जा रही है। पार्षद पद में निर्दलीयों की संख्या अधिक होने से कोई भी कहने की स्थिति में नहीं है कि कौन जीतेगा या कौन हारेगा। वैसे भाजपा व कांग्रेस दोनों ही प्रमुख दलों के नेताओं ने अपनी-अपनी जीत का दावा किया है। जीत किसकी होती है यह तो 20 जुलाई को दोपहर तक लगभग स्पष्ट हो जाएगा।

नगर पालिक निगम चुनाव में मतगणना 20 जुलाई को सुबह 9 बजे से उत्‍कृष्‍ट स्‍कूल देवास में होगी। मतगणना के लिए कुल 45 टेबलें लगाई गई हैं। मतगणना 9 कक्षों में होगी। प्रत्‍येक कक्ष में 5 टेबल लगाई गई हैं। मतगणना के 5 से 8 राउंड रहेंगे। मतगणना भवन तथा परिसर में मोबाइल फोन का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। मीडियाकर्मी मीडिया सेंटर तक मोबाइल/कैमरा/वीडियो कैमरा ले जा सकेंगे।

महापौर पद के लिए मुख्य मुकाबला भाजपा व कांग्रेस में है। भाजपा से गीता दुर्गेश अग्रवाल व कांग्रेस से विनोदिनी रमेश व्यास के भाग्य का फैसला होगा। हालांकि निर्दलीय प्रत्याशी मनीषा चौधरी व आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी चाना ज्ञानेश ने मुकाबले को रोचक बना दिया है। ये दोनों कितने वोट ले जाते हैं, यह तथ्य प्रत्याशी की जीत-हार के अंतर में बड़ी भूमिका निभा सकता है। शहर के 45 वार्डों में इस बार निर्दलीय पार्षद प्रत्याशी भी भाजपा-कांग्रेस का गणित पूरी तरह से बिगाड़ने पर तूले हैं। निर्दलीय पार्षद प्रत्याशियों की संख्या 125 से अधिक है। इनमें से कुछ तो इतने मजबूती से चुनाव लड़े हैं कि उनकी जीत का दावा वार्डवासी स्वयं कर रहे हैं। जिन्होंने दमदारी से चुनाव नहीं लड़ा, वे भाजपा-कांग्रेस दोनों के वोट बैंक में सेंध लगा चुके हैं। कुछ ने तो अपनी पार्टी से ही बगावत की है। ये चुनाव में अपनी ही पार्टी प्रत्याशी के वोट को काट रहे हैं। निर्दलीयों की संख्या अधिक होने से राजनीतिक विश्लेषक भी खुलकर यह कहने की स्थिति में नहीं है कि चुनाव में सरताज कौन बनेगा। हालांकि भाजपा व कांग्रेस दोनों ही दलों ने अपनी-अपनी जीत के दावे किए हैं।

हमारे 30 पार्षद जीतेंगे-

भाजपा जिला अध्यक्ष राजीव खंंडेलवाल ने 30 पार्षदों के जीतने का दावा किया है। उनका कहना है कि हमारे 30 पार्षद विजयी होंगे ऐसा हमें भरोसा है। साथ ही 4-5 निर्दलीय पार्षद प्रत्याशी भी भाजपा की विचारधारा से जुड़े हैं, वे भी चुनाव में जीतने पर भाजपा का समर्थन करेंगे। महापौर की बात करें तो हमारी महापौर की जीत 15 से 20 हजार वोटों से होगी। भाजपा की पहचान विकास कार्यों से है और यही कारण है कि जनता का हमें पूर्ण समर्थन प्राप्त हो रहा है।

हम परिषद बना लेंगे-

कांग्रेस के शहर जिला अध्यक्ष मनोज राजानी खुलकर तो पार्षदों की संख्या नहीं बता रहे हैं, लेकिन उनका कहना है कि परिषद कांग्रेस ही बनाएगी। हमारे पार्षदों की संख्या भाजपा के पार्षदों से ज्यादा रहेगी। महापौर का सवाल है तो यह डिपेंड करेगा कि निर्दलीय प्रत्याशी को कितने वोट मिलते हैं। आप ने भी प्रदेश के अन्य स्थानों पर समीकरण बदले हैं। यह हमारे लिए और भाजपा दोनों के लिए चिंता की बात है। अगर निर्दलीय प्रत्याशी को अधिक वोट मिले तो हमें कुछ नुकसान उठाना पड़ सकता है। हमने पूरी दमदारी से एक होकर चुनाव लड़ा है और हम जीत के प्रति आश्वासित है।

69 प्रतिशत हुआ था मतदान-

उल्लेखनीय है कि नगर निगम चुनाव में 69 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसमें पुरुष मतदाताओं का प्रतिशत 71.63 तथा महिला मतदाताओं का प्रतिशत 66.28 प्रतिशत रहा था। कुल 2 लाख 39 हजार 652 मतदाता में से 1 लाख 65 हजार 376 मतदाताओं ने मतदान किया था। इसमें 87 हजार 195 पुरुष एवं 78 हजार 180 महिला मतदाता और 1 अन्‍य मतदाता ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था।

कलेक्टर व एसपी ने किया निरीक्षण

कलेक्‍टर चंद्रमौली शुक्‍ला एवं एसपी डॉ. शिवदयाल सिंह ने उत्‍कृष्‍ट स्‍कूल में मतगणना कक्ष, स्‍ट्रांग रूम, मीडिया सेंटर का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने कहा कि मतगणना संबंधित सभी आवश्‍यक व्‍यवस्‍थाएं समय रहते पूर्ण कर लें। बरसात का मौसम देखते हुए मतगणना केन्‍द्र पर सभी व्‍यवस्‍थाएं करें। मतगणना के दिन 20 जुलाई को वाहन पार्किंग की व्‍यवस्‍था मल्‍हार स्‍मृति मंदिर में रहेगी। निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्‍टर महेन्‍द्रसिंह कवचे, अतिरिक्‍त पुलिस अधिकारी मंजीतसिंह चावला, एसडीएम प्रदीप सोनी, डिप्‍टी कलेक्‍टर प्रियंका मिमरोट, डिप्‍टी कलेक्‍टर शिवानी तरेटिया, सीएसपी विवेकसिंह चौहान, ट्राफिक डीएसपी किरण शर्मा सहित अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button