आपका शहरराजनीति

देवास में 69 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मताधिकार का उपयोग

हल्की नोकझोक व टकराव को छोड़कर शांतिपूर्ण तरीके से हुआ मतदान

देवास। नगरीय निकाय चुनाव में सुबह मतदाताओं ने रिमझिम बारिश के साथ ही लोकतंत्र के महायज्ञ में आहुति देना शुरू की। शाम पांच बजे तक लगभग 69 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। सुबह बारिश होने पर भी लोगों का उत्साह नजर आया। हालांकि सुबह 11 बजे बाद मौसम खुला रहा। शाम पांच बजे बाद फिर रिमझिम बारिश होने लगी। इधर मतदान प्रतिशत के आधार पर राजनीतिक विश्लेषक हार-जीत के अपने-अपने दावे कर रहे हैं।

सुबह 11 बजे के मौसम के खुल जाने के बाद बड़ी संख्या में मतदाताओं का मतदान केंद्रों तक पहुंचना शुरू हो गया। शहर के 269 पोलिंग बूथों पर हुए मतदान के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की नोकझोंक व मारपीट की घटनाएं भी सामने आई, वैसे पुलिस की सख्ती से विवाद बढ़ा नहीं। अन्य मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान होता रहा। कुल मतदान प्रतिशत 69 रहा। देवास में कुल 2 लाख 39 हजार 652 मतदाताओं में से 1 लाख 65 हजार 376 मतदाताओं ने मतदान किया। इसमें 87195 पुरुष एवं 78180 महिलाओं ने मतदान किया। पुरुष मतदान का प्रतिशत 71.63 एवं महिलाओं के मतदान का प्रतिशत 66.28 प्रतिशत रहा।

सुबह आवासनगर में निर्दलीय प्रत्याशी व भाजपा प्रत्याशी के पति के बीच हल्की नोकझोक हुई। भीड़ जमा होने पर पुलिस ने पहुंचकर मामला शांत करवाया। मुखर्जीनगर स्थित पायोनियर पब्लिक स्कूल स्थित केंद्र पर भी निर्दलीय प्रत्याशी व कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थकों में टकराव हुआ। वार्ड सात के इनोवेटिव स्कूल स्थित मतदान केंद्र पर कांग्रेस प्रत्याशी का भाजपा प्रत्याशी के समर्थकाें से विवाद हो गया। पुलिस बल के पहुंचने पर मामला शांत हुआ। कांग्रेस प्रत्याशी ने भाजपा प्रत्याशी पर मारपीट का आरोप लगाया। विकासनगर में कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा पुलिसकर्मी के साथ विवाद की घटना भी हुई। कुछ वार्डों में फर्जी मतदान की खबरें भी मिली। पर्ची नहीं पहुंचने के कारण कई मतदाता परेशान भी होते रहे। कुल मिलाकर शहर में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से निपट गया। अब सभी अपने-अपने गणित लगा रहे हैं कि जीत किसकी होगी। महापौर पद के लिए 6 और 45 वार्ड में पार्षद पद के 125 से अधिक उम्मीदवार चुनावी मैदान में है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button