देवास

Heavy rain लगातार तीसरे दिन हुई वर्षा से जनजीवन अस्त-व्यस्त

गुनेरा-गुनेरी नदी के रपटे पर पानी से 7 घंटे मार्ग रहा अवरुद्ध
बेहरी (हीरालाल गोस्वामी)। 25 दिन की लंबी खेंच के बाद इंद्र देवता ने क्षेत्र में बड़ी मेहरबानी कर दी है। लगातार तीन दिनों से चल रही वर्षा के चलते आसपास के कुएं, बावड़ी सहित सिंचाई का बड़ा साधन कूप तालाब भी लबालब भर गया है। बेहरी से निकली गुनेरा-गुनेरी व राजगढ़ नदी में उफान आने से कई गांव का संपर्क बागली मुख्यालय से सात घंटे कटा रहा। गुवाड़ी जाने वाले मार्ग के मध्य एवं मालीपुरा से बागली मार्ग पर बनी पुलिया भी पानी अधिक रहने से यातायात के लिए 4 घंटे अवरुद्ध रही। बेहरी में सुबह मवेशी पालक दूध निकालने खेतों पर नहीं पहुंचे। वहीं सब्जी विक्रेता भी बाहर नहीं निकाल पाए। शुक्रवार-शनिवार की रात्रि में 1 घंटे की वर्षा से कई खेतों में जल जमाव की स्थिति देखी जा रही है। प्रधानमंत्री सड़क योजनाओं में सड़क निर्माण के कारण और अन्य सड़क निर्माण के कारण पड़ी मिट्टी से निकासी अवरुद्ध होने से कई खेतों में जल जमाव हो गया है। इससे सोयाबीन फसल खराब हुई।
सतत बारिश से उत्साहित गांव के वरिष्ठ लोगों का कहना है कि यह सब कांगरिया बाबा महादेव की पूजा का असर है। उन्होंने क्षेत्र में पर्याप्त वर्षा देकर हम सभी पर उपकार किया है। वर्षा ऋतु का आधा समय निकल जाने के बाद पहली बार आसपास के नदी-नाले उफान पर आए। अधिकतर स्कूलों में बच्चों की संख्या नहीं के बराबर रही।
सितंबर माह के प्रथम सप्ताह में एक ही दिन में 5 इंच वर्षा हुई है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि आने वाले 48 घंटे में और भी भारी बारिश मालवा क्षेत्र में होने की संभावना है। शुक्रवार-शनिवार को बारिश से कई जगह जलजमाव की शिकायत मिली। नर्सिंग मोहल्ला के रहवासी हरिसिंह, रतन बागवान व हरिलाल बागवान ने बताया उनके घर के सामने प्रधानमंत्री सड़क है, लेकिन पानी की निकासी वाले स्थान पर पाइप नहीं डालने की वजह से बहता पानी सीधा घरों में घुस रहा है। इससे उनकी रोजमर्रा की जिंदगी परेशान हो जाती है। पानी के साथ-साथ जहरीले जीव-जंतु भी घर में घुस जाते हैं, जिस कारण उनका रहना मुश्किल हो रहा है। इस समस्या से पंचायत को भी अवगत करा दिया है। पंचायत इस समस्या पर ध्यान नहीं दे

“हमें मालूम था बारिश के दौरान परेशानी आएगी। इसके लिए 2 माह पूर्व अतिक्रमण करने वाले लोगों को नोटिस जारी किए, लेकिन दबंग लोगों ने अतिक्रमण नहीं हटाया। परेशानी पूरे नरसिंह मोहल्ले को भुगतना पड़ रही है।”

हुकुमसिंह बछानिया, सरपंच ग्राम पंचायत बेहरी।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button