शिक्षा

कलेक्टर ऋषव गुप्ता के मुख्य आतिथ्य में कन्या मावि चिमनाबाई में एफएलएएन मेला आयोजित

पढ़ाई करते समय मेरी दादी पूरी मदद करती थी, जिससे मैं निर्विघ्न पढ़ाई कर सका- कलेक्टर
देवास। राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देशानुसार देवास विकासखंड अंतर्गत समस्त प्राथमिक व एकीकृत शालाओं में एफएलएएन मेले का आयोजन किया गया। देवास बीआरसी किशोर वर्मा ने बताया, कि देवास विकासखंड के विभिन्न विद्यालयों में विविध आयोजनों के साथ एकीकृत शासकीय कन्या मावि चिमनाबाई में कलेक्टर ऋषव गुप्ता की उपस्थिति एवं मुख्य आतिथ्य में मेले व प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने फीता काटकर मेले का शुभारंभ किया। साथ ही कक्षा पहली से तीसरी तक के बच्चों की विविध गतिविधियों में सहभागिता करने के व बच्चों से एफएलएएन की अवधारणा को जाना। उपस्थित माताओं से चर्चा के दौरान बच्चों को घर पर भी विद्यालय जैसा वातावरण देने की बात कहीं। विद्यालय के बच्चों से संवाद के दौरान कलेक्टर ने कहा, कि भविष्य में कुछ बनना चाहते हैं तो अभी से कक्षा अनुसार उतने ही घंटे पढ़ाई करना प्रारंभ कर देना चाहिए। इस कार्य में परिवार के सदस्य भी शिक्षा का वातावरण देने में बच्चों की सहायता करें।
इस संदर्भ में कलेक्टर ने अपनी दादी का उदाहरण देते हुए कहा, कि जब वे पढ़ाई करते थे तो उनकी दादी पढ़ाई के समय पास के खेल मैदान में अनावश्यक रूप से कोलाहल करने से रोकतीं थीं। इससे वे निर्विघ्न रूप से पढ़ाई कर सकें। इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने एनएमएमएस परीक्षा में चयनित तीन बालिकाओं को सम्मानित करने के साथ बालिकाओं व शिक्षकों को शुभकामना दी। एफएलएएन मेले में सर्वप्रथम पंजीयन करने के साथ शारीरिक, बौद्धिक, भाषा विकास, गणित की पूर्व तैयारी आदि स्टाॅल लगाने के साथ बच्चों व पालकों के लिए विविध खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डीपीसी प्रदीपकुमार जैन, एपीसी विकास महाजन, निपुण प्रोफेशनल शैफाली जोशी, जनशिक्षक सुरेंद्र राठौर, निशा राठौर एवं समस्त शिक्षक, माताएं व पालकगण विशेष रूप से उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन प्राचार्य दीपक शुक्ला ने किया एवं आभार संस्था प्रभारी अनुराधा तिवारी ने माना।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button