खेत-खलियान

बगैर खाद के कंद फसल लगाने को मजबूर किसान

– उत्पादन में गिरावट की आशंका
बेहरी (हीरालाल गोस्वामी)। विगत कई दिनों सहकारी संस्था कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर रहे। आदर्श आचार संहिता लगने के बाद सभी आंदोलन स्थगित हो गए हैं। ऐसी स्थिति में भी बेहरी की सहकारी संस्था बंद है। इससे क्षेत्र के 1600 किसान परिवार जुड़े हुए हैं। आने वाला समय रबी फसल का है और इस सीजन में खाद्यान्न फसल गेहूं विशेष रूप से लगाया जाता है। वहीं लहसुन, प्याज, आलू भी इसी दौरान लगाए जाते हैं। ऐसी स्थिति में खाद की कमी के चलते उत्पादन बहुत गिर जाएगा। आदर्श आचार संहिता के चलते लोकल व्यापारी भी खाद की बिक्री नहीं कर रहे। ऐसी स्थिति में सहकारी संस्था एकमात्र खाद उपलब्ध कराने का जरिया है लेकिन संस्था कर्मचारी इस समस्या पर कोई जवाब भी नहीं दे रहे और संस्था को खोल भी नहीं रहे हैं। किसानों की माने तो संस्था में खाद रखा हुआ है, उसका ही वितरण कर दे तो किसानों को राहत मिल जाएगी या फिर अपने-अपने लोगों को चोरी चुपके खाद दिया जा रहा है।
कृषक केदार पाटीदार ने बताया, कि खाद की आपूर्ति नहीं होने के बाद भी मौसम की अनुकूलता के चलते किसान कंद फसल लगा रहे हैं। अभी जमीन में नमी है, जो फायदे का सौदा साबित होगी किंतु खाद नहीं मिलने से किसान चिंतित हैं।

बागली अनुविभागीय अधिकारी आनंद मालवीय का कहना है, मामला गंभीर है। मैं इसे दिखवाता हूं, कि आखिर सहकारी संस्था खाद उपलब्ध क्यों नहीं करवा रही है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button