उज्जैनधर्म-अध्यात्म

भस्‍मार्ती में शामिल हुए श्रध्‍दालु अल्‍पाहार में प्रसाद पाकर हुए तृप्‍त

उज्जैन । श्री म‍हाकालेश्‍वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा वर्ष 2004 से प्रात:11 से रात्रि 09 बजे तक निशुल्‍क अन्‍नक्षेत्र का संचालन किया जाता हैं। इसी कडी में 29 अप्रैल से श्री महाकालेश्‍वर भगवान की भस्‍मार्ती में आने वाले भक्‍तों के लिए निशुल्‍क अल्‍पाहार की व्‍यवस्‍था का शुभारंभ किया गया, जिसमें मंदिर प्रबंध समिति को दानदाताओं का भरपूर सहयोग प्राप्‍त हो रहा हैं।
श्री महाकालेश्‍वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक गणेश कुमार धाकड ने बताया कि, मध्‍यप्रदेश शासन के उच्‍च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव सपत्‍नी‍क एवं उज्‍जैन उत्‍तर विधायक पारसचन्‍द्र जैन ने अल्‍पाहार के प्रकल्‍प का शुभारंभ किया। श्री महाकालेश्‍वर मंदिर प्रबंध समिति के अध्‍यक्ष एवं कलेक्‍टर आशीष सिंह के मार्गदर्शन में दानदाता के सहयोग से इस प्रकल्‍प का शुभारंभ किया गया। मंदिर प्रबंध समिति द्वारा संचालित अन्‍नक्षेत्र में निर्गम द्वार से दर्शनार्थी कूपन प्राप्त कर प्रात: 06 से 08 बजे तक अल्‍पाहार की सुविधा का लाभ लिया।
प्रशासक श्री धाकड ने बताया कि,यह व्यवस्था विशेष रूप से भस्म आरती शामिल होने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रारंभ की गयी है। श्रद्धालु रात्रि से ही भस्‍मार्ती हेतु लाईन में लग जाते हैं। आरती संपन्न होने पर प्रात: 06 बजे ही  मंदिर से बाहर निकलते हैं। काफी लंबे समय तक श्रद्धालु मंदिर प्रागंण में रहते हैं। उनकी सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए सुबह निशुल्‍कअल्‍पाहार व चाय उपलब्ध करायी जा रही है जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो। पहले दिन लगभग 1500 श्रद्धालुओं ने इस सुविधा का लाभ लिया।
 आज की अल्पाहार की व्यवस्था से प्रभावित होकर उज्जैन के दानदाता ने 1 माह तक पोहे व चाय की व्यवस्था उनकी ओर से करने की घोषणा की है। दानदाता द्वारा उनका नाम गुप्त रखने की मंशा जाहिर की गई है।
श्री महाकालेश्‍वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा संचालित नि:शुल्‍क अन्‍नक्षेत्र में दानदाता अपने आप्‍तजनों के जन्‍मदिवस, पुण्‍यतिथि, विवाह वर्षगॉठ आदि अवसरों पर एक दिन के भोजन प्रसाद हेतु रूपये  25 हजार की राशि देकर भोजन प्रसादी की व्‍यवस्‍था करवा सकते हैं।
उसी प्रकार रुपये 11,000 देकर भक्त एक दिवस के अल्पाहार की व्यवस्था करवाकर अन्न दान के पुण्य का लाभ ले सकेंगे

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button