आपका शहर

Ex Agniveer in BSF | केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, बीएसएफ रिक्तियों में पूर्व-अग्निवरों के लिए 10% आरक्षण की घोषणा

[ad_1]

सेना में भर्ती की अग्निवीर योजना का लाभ उठाने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। एक प्रासंगिक कदम में केंद्र सरकार ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के भीतर रिक्तियों में पूर्व-अग्निवरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है और साथ ही ऊपरी आयु-सीमा मानदंडों में ढील दी है।

अग्निवीर समाचार: सेना में भर्ती की अग्निवीर योजना का लाभ उठाने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। एक प्रासंगिक कदम में केंद्र सरकार ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के भीतर रिक्तियों में पूर्व-अग्निवरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है और साथ ही ऊपरी आयु-सीमा मानदंडों में ढील दी है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि वे पहले बैच का हिस्सा हैं या नहीं। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने सीमा सुरक्षा बल की धारा 141 की उप-धारा (2) के खंड (बी) और (सी) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए गुरुवार (9 मार्च) को जारी एक अधिसूचना के माध्यम से यह घोषणा की। 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपनी शक्तियों का उपयोग करते हुए सीमा सुरक्षा बल, जनरल ड्यूटी कैडर (अराजपत्रित) भर्ती नियम, 2015 में संशोधन किया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की रिक्तियों में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है। सीमा सुरक्षा बल अधिनियम, 1968 की संबंधित धाराओं के तहत जारी हालिया गजट अधिसूचना के अनुसार, गृह मंत्रालय ने बैच के आधार पर ऊपरी आयु सीमा के मानदंडों में भी ढील दी है।

प्रथम बैच के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में पांच वर्ष तक की छूट दी गई है, जबकि इन रिक्तियों के लिए बाद के बैच के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट दी गई है। इतना ही नहीं उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा से भी छूट दी जाएगी। अधिसूचना में कहा गया है, “10 प्रतिशत रिक्तियां पूर्व-अग्निवरों के लिए आरक्षित होंगी।” इससे पहले, गृह मंत्रालय ने केंद्रीय अर्ध-सैन्य बलों में 10 प्रतिशत रिक्तियों की घोषणा की थी और असम राइफल्स को उन अग्निवीरों के लिए आरक्षित किया जाएगा जो रक्षा बलों में शामिल नहीं हैं। पूर्व अग्निवीरों के पहले बैच के लिए ऊपरी आयु सीमा में पांच साल तक और बाद के बैचों के लिए तीन साल तक की छूट दी गई है।

सीएपीएफ में भर्ती के लिए आयु सीमा 18-23 वर्ष है लेकिन 17-22 वर्ष की आयु में अग्निवीर के रूप में नामांकित किसी भी व्यक्ति को 26 वर्ष की आयु तक सीएपीएफ में भर्ती किया जा सकता है। यह निर्णय महत्वपूर्ण है क्योंकि यह केंद्रीय अर्ध-सैन्य बलों और असम राइफल्स में दीर्घकालिक और अनुवर्ती कैरियर के माध्यम से सशस्त्र बलों में एक छोटे कैरियर के लिए युवाओं की पसंद को प्रोत्साहित करता है। इसके जरिए दोनों सेनाओं में करीब 73 हजार वैकेंसी निकली हैं।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में भर्ती के लिए निर्दिष्ट आयु सीमा 18-23 वर्ष है। इसलिए कोई भी व्यक्ति जो 17-22 वर्ष में अग्निवीर के रूप में नामांकित है, उसे 26 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक सीएपीएफ में भर्ती किया जा सकता है। हालांकि, जो 23 वर्ष की आयु में अग्निवीर के पहले बैच के हिस्से के रूप में सशस्त्र बलों में शामिल होते हैं, उनके लिए अधिकतम आयु अग्निपथ के तहत नामांकन के लिए, सीएपीएफ और असम राइफल्स में भर्ती के लिए, चार साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद भी उन्हें पांच साल की ऊपरी आयु सीमा में छूट मिलेगी।

[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button