नगर निगम

आपके फीडबैक से बनेगा देवास शहर नंबर- 1

– क्यूआर कोड से बताए देवास शहर में रहना कितना उचित
– सरकार करवा रही है सर्वे, शहरों के बीच नंबर वन आने की प्रतियोगिता
देवास। रहनशील शहरों के मापदंडों पर देवास शहर में रहना कितना उचित है। शहरों में रहने के लिए उचित मापदंडों का पता लगाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शहराें के बीच में शहर में रहने वाले शहरवासियों के बीच सर्वे करा रही है। सर्वे टीम के साथ-साथ आॅनलाइन क्यूआर कोड के माध्यम से शहरवासियों के बीच प्रतियोगिता कराई जा रही है। इसमें देवास शहरवासी स्वयं क्यूआर कोड पर जाकर प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। प्रतियोगिता में शामिल होने पर सर्टिफिकेट प्राप्त होगा। क्यूआर कोड के माध्यम से शहरवासी अपने शहर के बारे में सुझाव प्रदान कर सकते हैं।

देवास नागरिकों के लिए उचित मापदंड में रहने लायक है या नहीं, इस पर नागरिक फीडबैक देंगे। अन्य शहरों के बीच प्रतियोगिता पायदान पर नंबर 1 लाने में देवास शहर के नागरिक फीडबैक देंगे। इसी आधार पर देवास शहर को नंबर वन लाया जा सकेगा। क्यूआर कोड पर जाकर नागरिकों को फीडबैक में 17 सवालों के जवाब देना है। क्यूआर लिंक पर जाते ही रजिस्ट्रेशन पश्चात सवाल माेबाइल पर रहेंगे। सवालों के सुझाव पर देवास शहर की रैंक तय होगी। सर्वे में भाग लेने वाले नागरिकों को सर्टिफिकेट भी मिलेगा। केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से चलाए जा रहे अर्बन आउटकम्स को पोर्टल पर अपलोड किया है। अब नागरिकों से फीडबैक लेने के लिए सिटीजन प्रिपेशन सर्वे की शुरुआत की है। इसके तहत शहरवासी शिक्षा, स्वास्थ्य और यातायात से संबंधित 17 सवालों पर अपने सुझाव दे सकते हैं। इस सर्वे का उद्देश्य शहर में रहने वाले नागरिकों की जीवन शैली (इज आफ लिविंग) अर्थात देवास शहर में रहना कितना उचित है। प्रतियोगिता में इज आफ लिविंग और उपलब्ध आधारभूत संरचना की स्थिति का आकलन किया जाएगा।

इस प्रतियोगिता में नागरिकों द्वारा दिए जाने वाले सुझावों पर सरकार द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में देवास शहर की रैंक तय होगी तथा नागरिकों के सुझावों के आधार पर शहर में की जाने वाली व्यवस्थाओं में सुधार के लिए नई योजनाएं शहरहित में बनाई जा सकेगी। इससे पता चलेगा कि देवास शहर (इज आफ लिविंग) अर्थात रहवासियों की जीवन शैली में देवास शहर किस क्षेत्र में पीछे है। अत: देवास शहरवासियों से नगर निगम द्वारा अपील की गई है कि क्यूआर कोड को स्कैन करें। साथ ही उस क्यूआर कोड पर जाकर रेफरल कोड 802248 अपलोड कर नाम, पता, उम्र डालकर रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्ट्रेशन के दिए कालम में अपने सुझाव दें तथा यह प्रक्रिया कर चल रहे सर्वे में शामिल हो।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button