,

शिक्षा ही वह शस्त्र है जो समाज, जीवन और परिवार में ला सकती है बदलाव- राजयोगी ब्रह्माकुमार निकुंज भाई

Posted by

इंदौर। शिक्षा ही वह शस्त्र है जो समाज, जीवन और परिवार में बदलाव ला सकती है। इस कार्य में मीडिया की सबसे बड़ी भूमिका हो सकती है। मीडिया ही वह माध्यम से जो सकारात्मक सूचनाओं और जानकारी को समाज के प्रत्येक वर्ग तक सबसे तेज पहुंचा सकता है। आज आध्यात्मिक ज्ञान की हर किसी को जरूरत है, क्योंकि आध्यात्म का ज्ञान मतलब खुद का ज्ञान, खुद की शक्तियों, गुणों का ज्ञान। अपने अंतर्मन में झांकना कि मैं कौन हूं, मेरा इस दुनिया में सबसे बेहतर रोल क्या हो सकता है।

उक्त उद्गार मुंबई से आए लेखक, स्तंभकार और ब्रह्माकुमारीज के मीडिया विंग के नेशनल कोऑर्डिनेटर राजयोगी ब्रह्माकुमार निकुंज ने व्यक्त किए। मौका था ब्रह्माकुमारीज के जोनल मुख्यालय ॐ शांति भवन की ओर से साईंनाथ कॉलिनी बोनट गेस्ट हाउस में आयोजित पत्रकार स्नेह मिलन कार्यक्रम का। पत्रकारों को संबोधित करते हुए बीके निकुंज भाई ने कहा कि वर्तमान समय की जरूरत आध्यत्म है, क्योंकि आज हर कोई किसी न किसी तनाव में जी रहा है। आध्यत्म हमें खुद से जोड़ता है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ब्रह्माकुमारीज संस्थान राजयोग और आध्यात्मिक ज्ञान के जरिए समाज में वैचारिक चेतना लाने का कार्य कर रही है। संस्थान से 15 लाख परिवार जुड़कर खुशहाल जीवन जी रहे हैं। आध्यात्मिक ज्ञान हमें वर्तमान में जीना सिखाता है। वर्तमान में जीने वाला इंसान कभी दुःखी, अशांत और परेशान नहीं हो सकता, न ही तनावग्रस्त हो सकता है। आज सोशल मीडिया के दौर में हर कोई अपनी बात बेहतर तरीके से सबके सामने रख सकता है। पत्रकारों की कलम, धार और विचारों को कोई आज के समय में रोक नहीं सकता। भले कोई समाचार माध्यम सच्चाई न दिखाए, आप ब्लॉग के माध्यम से आमजन से जुड़ सकते हैं। जोनल मीडिया कॉर्डिनेटर बीके दुर्गा बहन ने कहा कि आप सभी भी अपनी व्यस्त दिनचर्या में से समय निकालकर राजयोग का अभ्यास जरूर करें। संचालन वरिष्ठ पत्रकार बीके पुष्पेंद्र ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *