नगर निगमस्वास्थ्य

आयुष्मान कार्ड के लिए सभी वार्डों में चल रहे हैं शिविर

  • पात्र हितग्राही ले सकते हैं इलाज की इस महत्वपूर्ण सुविधा का लाभ

देवास। नगर निगम सीमा क्षेत्र के सभी 45 वार्डों में आज आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष शिविर चल रहे हैं। ऐसे हितग्राही जिनके कार्ड नहीं बने हैं, उन्हें अपने ही वार्ड में कार्ड बनवाने के लिए सुविधा मिल रही है। शिविर का लाभ बड़ी संख्या में हितग्राही उठा रहे हैं। कार्ड बनने के बाद आवश्यकता होने पर हितग्राही 5 लाख रुपए तक का इलाज करवा सकेंगे।

रविवार सुबह से ही शहर के सभी वार्डों में शिविर प्रारंभ हुए। पात्र रहवासी आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आ रहे हैं। शिविर में कम्प्यूटर के माध्यम से डाटा अपलोड कर कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। कार्ड बनवाने के दौरान किसी भी हितग्राही को परेशानी ना हो इसके लिए नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारी सभी शिविरों में मॉनीटरिंग कर रहे हैं। सहायक आयुक्त तुराब खान, सहायक यंत्री जगदीश वर्मा, जितेंद्र सिसौदिया द्वारा शिविरों की मॉनीटरिंग की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष पात्र परिवार को 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त मिलेगा। आयुष्‍मान भारत ‘’निरामयम’’ योजना का उद्देश्‍य गरीब एवं असहाय परिवारों को गुणवत्‍तापूर्ण इलाज समय पर उपलब्‍ध कराना है। सभी संबल कार्डधारी, खाद्यान पर्ची धारी एवं ऐसे सभी लोग जिनका नाम एसईसी सूची में हैं, वे सभी आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र हैं। ऐसे परिवार जिनमें मुखिया का आयुष्मान कार्ड बना है। वे अपने परिवार के अन्य सभी सदस्यों का कार्ड बनवाएं। जिला प्रशासन ने इससे पूर्व आयुष्मान कार्ड महा-अभियान में 31 हजार से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए थे। महा अभियान में जिले की सभी ग्राम पंचायतों और 13 नगरीय निकायों में सुबह 8 बजे से देर रात तक शिविर आयोजित कर आयुष्मान कार्ड बनाए गए थे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button