सीएम राइज स्कूल में सृजन (सीख का उत्सव) कार्यक्रम

Posted by

Cm rise school dewas

देवास। सीएम राइज मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय देवास में शासन के निर्देशानुसार सृजन (सीख का उत्सव) मनाया गया।

विद्यालय प्राचार्य देवेंद्र बंसल ने बताया कि सृजन कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यालय में अभिभावकों की सहभागिता सुनिश्चित करना है। विद्यालय में ऐसे वातावरण का निर्माण करना है, जिसमें अभिभावकों को अपने बच्चे की शैक्षणिक प्रगति की जानकारी एवं विद्यालय के प्रति भरोसे का निर्माण हो सके।

विगत सत्रों में आयोजित सृजन कार्यक्रम की सफलता से अभिभावकों का विद्यालय के प्रति सकारात्मक रुझान बढ़ा है वह अपने बच्चों की शैक्षणिक प्रगति उपस्थिति एवं उपलब्धियां के प्रति जागरूक हुए हैं ।

Dewas news

विद्यार्थियों की शैक्षणिक प्रगति एवं रचनात्मक कौशल विकास का प्रदर्शन कार्यक्रम में लगभग 80 प्रतिशत अभिभावकों ने उपस्थित होकर विद्यालय में सीखने-सिखाने हेतु किया जा रहे प्रयासों प्रिंट रिच वातावरण, स्मार्ट क्लास, स्मार्ट बोर्ड क्लिकर जैसी तकनीक द्वारा अध्यापन तथा अपने बच्चों की सीख एवं उपलब्धियां का अवलोकन किया।

साथ ही प्रयोगशालाओं, पुस्तकालय, कम्प्यूटर लैब वर्तमान सत्र में आईसीटी लैब, रोबोटिक लैब के संचालन के साथ ही नवीन भवन का निर्माण भी आरंभ हुआ है, जिसकी जानकारी अभिभावकों को दी गई। बच्चों की उपलब्धियां तथा पूरे शैक्षणिक वर्ष में विद्यार्थियों द्वारा किए गए रचनात्मक कार्यों से संपूर्ण विद्यालय परिसर एवं कक्षाओं को प्रिंट समृद्ध किया गया।

विद्यालय की उपलब्धियां एवं भवन निर्माण से संबंधित तैयार पीटी का प्रदर्शन भी किया गया। कक्षा 9 से 12वीं तक माह सितंबर में संपन्न त्रैमासिक परीक्षा परिणाम का अवलोकन अभिभावकों ने किया। जिससे वे अपने बच्चों की शैक्षणिक स्थिति से अवगत हुए विषय शिक्षकों से चर्चा की एवं श्रेष्ठ परिणाम के लिए अपने बच्चों की अधिकतम उपस्थिति सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया। कक्षा में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले एवं सर्वाधिक उपस्थिति वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा किए गए कार्यों में उपलब्धियां को स्क्रीन पर निरंतर प्रदर्शित किया गया।

सत्र 2024-25 के प्रथम सृजन कार्यक्रम में सबसे महत्वपूर्ण नवाचार यह रहा, कि कार्यक्रम की संपूर्ण व्यवस्था शिक्षकों के मार्गदर्शन में छात्र संसद में सम्मिलित छात्र-छात्राओं ने अपने वॉलिंटियर्स के साथ की अभिभावकों का सम्मान स्वागत करना संबंधित कक्षाओं तक पहुंचाना, लैब, लाइब्रेरी, कम्प्यूटर कक्ष आदि का अवलोकन करते हुए यथा संभव विद्यालय भ्रमण में सहयोग प्रदान किया।

अभिभावकों ने की सराहना-
विद्यालय में आयोजित सृजन कार्यक्रम में लगभग 80 अभिभावक उपस्थित थे। सृजन कार्यक्रम अभिभावकों ने सराहना की। अभिभावकों ने संपूर्ण विद्यालय का भ्रमण किया तथा बच्चों के रचनात्मक कार्यों की खुलकर सराहना की विद्यालय में चल रहे समस्त कार्यों के प्रति संतोष व्यक्त किया। विजिटिंग बोर्ड आपका प्रोत्साहन हमारे प्रेरणा के माध्यम से विद्यालय एवं बच्चों की प्रगति के संबंध में अपने विचार एवं सुझाव व्यक्त किए।

अभिभावकों के विचार-
अभिभावक अनीता शर्दिया ने कहा कि सीएम राइज स्कूल में सबसे अच्छा यह लगा कि यहां रचनात्मक गतिविधियां भी नियमित रूप से संचालित होती है। इससे बच्चों की प्रतिभा का प्रदर्शन करने के अवसर मिलते हैं, उनकी झिझक दूर होती है तथा व्यक्तित्व का विकास होता है।

अभिभावक जितेंद्र पटेल ने कहा कि सीएम राइज विद्यालय में पालकों से निरंतर संपर्क किया जाता है। विद्यालय की हर गतिविधि से बच्चों के माता-पिता को भी अवगत कराया जाता है, जिससे अभिभावक सम्मानित महसूस करते हैं तथा अपने बच्चों के शैक्षणिक एवं कौशल विकास के प्रति जागरूक होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *