नवरात्रि पर्व पर स्वच्छता अभियान चलाकर कचरा फेंकने वालों को दी चेतावनी

Posted by

jcb

बेहरी (हीरालाल गोस्वामी)। बेहरी-धावड़िया मार्ग पर गुनेरी नदी के किनारे स्थानीय रहवासियों द्वारा बड़े पैमाने पर खराब लहसुन-प्याज और अन्य कचरा फेंका जा रहा है। इससे खेड़ापति मंदिर जाने वाले मार्ग से निकलने वक्त श्रद्धालुओं का काफी परेशानी होती है। ग्राम पंचायत ने रविवार को स्वच्छता अभियान चलाकर यहां पर गंदगी फैलाने वालों को सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी।

यहां गंदगी होने से नाली का पानी भी सड़क पर फैल जाता है। इसके चलते मंदिर के आसपास श्रद्धालुओं को बहुत परेशानी होती है। रविवार को सरपंच द्वारा स्वयं विवेक से फैसला लेकर जेसीबी मशीन से तमाम गंदगी को साफ करवाते हुए स्पष्ट चेतावनी दी है कि यदि अब नदी किनारे और मंदिर परिसर के सामने तथा गांव में भी घरों से निकलने वाला कचरा इधर-उधर फेंका गया तो पंचायत द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ में पंचायत की सुविधाओं का लाभ भी उससे ले लिया जाएगा।

सरपंच की इस पहल का स्वागत सभी ग्रामवासियों ने करते हुए कहा कि वर्तमान में नवरात्रि पर्व चल रहा है और श्रद्धालु बड़ी संख्या में सुबह-शाम मंदिर दर्शन करने जाते हैं। कुछ श्रद्धालु नंगे पैर जाते हैं। ऐसे में सड़क साफ होना बेहद जरूरी है। सरपंच ने बताया कि कचरा एकत्रित करने के लिए कचरा घर भी बनाया गया है। यदि नागरिक चाहे तो समझदारी से काम लेते हुए उक्त कचरे को कचरा कंपोज बॉक्स में डालकर जागरूकता का परिचय दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *