नगर निगम

सफाई इंतजामों को लेकर महापौर एक्शन में

– वार्ड 39 में किया औचक निरीक्षण तो सात सफाई मित्र बगैर सूचना के थे अनुपस्थित

– 6 सफाई मित्रों की सेवा समाप्त, 1 को किया निलंबित, 2 स्वास्थ्य निरीक्षकों को नोटिस

– शहर की सफाई व्यवस्था में लापरवाही बर्दाश्त नहीं- महापौर गीता दुर्गेश अग्रवाल

देवास। शहर के सफाई इंतजामों को लेकर महापौर गीता दुर्गेश अग्रवाल ने सख्त रूप अपनाया है। पिछले कई दिनों से सफाई को लेकर उन्हें शिकायतें प्राप्त हो रही थीं। इन शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए महापौर ने वार्ड 39 में औचक निरीक्षण किया तो कई तरह की खामियां उन्हें नजर आई। सफाई के लिए जितने कर्मचारी नियुक्त हैं, उनमें से कई तो बगैर सूचना के कार्यस्थल पर मौजूद ही नहीं थे। अपने कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरतने वाले इन कर्मचारियों की सेवा समाप्ति सहित निलंबन के निर्देश महापौर ने दिए।

महापौर श्रीमती अग्रवाल शुक्रवार सुबह विधायक व महापौर प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल के साथ वार्ड क्रमांक 39 के शुक्रवारिया हाट पर औचक निरीक्षण के लिए पहुंचीं। उन्होंने शुक्रवारिया हाट स्थित टाॅवर के समीप सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। उपस्थित वार्ड दरोगा से सफाई मित्राें की जानकारी ली। महापौर ने सफाई मित्रों की संख्या और उनकी उपस्थिति चेक की। यहां 31 सफाई मित्र कार्यस्थल पर होना चाहिए थे, लेकिन उनमें से 7 सफाई मित्र बगैर सूचना व छुट्टी के कार्यस्थल पर नहीं मिले।

महापौर ने प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी जितेंद्र सिसौदिया को अनुपस्थित सफाई मित्रों की सेवा समाप्ति व निलंबन के निर्देश दिए। निर्देश पर 6 सफाई मित्रों की सेवा समाप्त एवं 1 सफाई मित्र को निलंबित किया गया। साथ ही स्वास्थ्य निरीक्षक भूषण पंवार व ओमप्रकाश पथरोड़ को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया।

महापौर श्रीमती अग्रवाल ने कहा, कि अगर सफाई मित्र अनुपस्थित रहेंगे तो सफाई व्यवस्था भी प्रभावित होगी। सफाई के प्रति लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। हम नियमित रूप से अलग-अलग वार्डों में औचक निरीक्षण करेंगे। सफाई व्यवस्था से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी भी सतत रूप से सुबह वार्डों में मॉनीटरिंग करें। उन्होंने निर्देश दिए, कि जो भी रहवासी रोड पर कचरा फेंकते हुए पाए जाए, उन पर स्पॉट फाइन किया जाए।

नगर निगम कमिश्नर को भी दिए निर्देश-
गौरतलब है, कि महापौर श्रीमती अग्रवाल ने नगर निगम कमिश्नर से भी शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर चर्चा की है। महापौर ने निर्देश दिए हैं कि जो भी कर्मचारी सफाई व्यवस्था में लापरवाही कर रहे हैं, उन पर सख्त कार्रवाई की जाए। यह सुनिश्चित करें कि सफाई मित्र नियमित रूप से अपने कर्तव्य स्थल पर मौजूद रहकर सफाई व्यवस्था को चाक-चौबंद रखें। कचरा संग्रहण करने वाले वाहन भी नियमित रूप से घर-घर जाकर कचरा संग्रहण करें।

हम आकस्मिक रूप से जाएंगे वार्डों में-
विधायक व महापौर प्रतिनिधि श्री अग्रवाल ने बताया, कि देवास शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर हम चिंतित हैं। हम इसके लिए लगातार मॉनीटरिंग कर रहे हैं। हमारे पास मेन पावर की कमी थी, हम सफाई व्यवस्था के लिए आउट सोर्स से व्यवस्था कर रहे हैं। कचरा संग्रहण करने वाले वाहन नियमित रूप से चले इसके लिए भी निर्देश दिए हैं। बारिश के पूर्व नालों की सफाई का का कार्य भी करवाया जा रहा है। हम नियमित रूप से वार्डों में सफाई व्यवस्था का आकस्मिक निरीक्षण करेंगे। किसी भी वार्ड में जाएंगे और उपस्थिति लेंगे, जो अनुपस्थित होगा, उस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

महापौर के निरीक्षण के दौरान वार्ड पार्षद बाली घोसी, निगम प्रभारी कार्यपालन यंत्री इंदुप्रभा भारती, दरोगा विकास सांगते उपस्थित थे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button