धर्म-अध्यात्म

श्रीमद् भागवत कथा में 62 जोड़ों का हुआ नि:शुल्क विवाह

– दिलीप अग्रवाल एवं परिवार ने किया कन्यादान
क्षिप्रा (राजेश बराना)। श्रीमद् भागवत कथा की पूर्णाहुति के अवसर पर 62 जोड़े परिणय बंधन में बंधे। समाजसेवी दिलीप अग्रवाल एवं परिवार द्वारा आयोजित नि:शुल्क विवाह समारोह में 20 गांव से आए वर-वधु का वैदिक एवं सनातन पद्धति तथा परंपरा के अनुरूप पंडितों के आचार्यत्व में विवाह संपन्न कराया गया।
अभिजीत मुहूर्त में सभी के लग्न हुए। व्यासपीठ के सम्मुख मंगलाचरण के साथ वरमाला हुई। उसके पश्चात विधिवत्त फेर संपन्न हुए। दिलीप अग्रवाल, अनीता अग्रवाल, डॉ. अंकित अनुष्का अग्रवाल, आकाश राधिका अग्रवाल ने कन्यादान किया। दहेज में प्रत्येक कन्या को गोदरेज की अलमारी, ड्रेसिंग टेबल, टी टेबल, पलंग, गद्दे-रजाई, बर्तन, वस्त्र, मंगलसूत्र और रकम आदि कन्यादान में भेट किए। सभी जोड़ों को प्रमाण पत्र भी दिए गए। वर-वधु के साथ हजारों लोग उपस्थित थे।


धूमधाम से बारात निकाली गई। 62 जोड़ों के प्रोसेशन निकाला गया। 51 हजार से अधिक लोगों को भोजन कराया गया। विवाह समारोह में चारों ओर उत्साह का वातावरण नजर आ रहा था।


संत मोहित नागर ने कहा, कि प्रभु श्रीराम भारत की आत्मा है, वही आत्मा सनातन की परमात्मा है। भगवान शिव ने प्रभु राम की सेवा के लिए अपने अंश को हनुमान के रूप में अवतरित किया। दास हनुमान बनकर राम की सेवा कर रहे हैं। हमारे रामलाल अपने मंदिर में 22 जनवरी को विराजेंगे। 14 वर्ष वनवास के बाद अयोध्या लौटने पर दीप उत्सव मनाया गया था। वही राम 550 वर्ष बाद अपने मंदिर में विराजेंगे तो वह दिन भारत सहित विश्व के सभी सनातनों के लिए दीपावली का दिन होगा। हम अपने घरों के सामने रंगोली सजाकर 11 से 21 दीपक जलाकर अपने घर को अयोध्या जैसा सजाकर प्रभु राम के आगमन का उत्सव मनाएं।

 

आपने कहा कि दान में सबसे बड़ा दान कन्यादान है और प्रभु के नाम में सबसे बड़ा राम का नाम है। कैबिनेट मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कथा आयोजन में आकर संत लश्री से आशीर्वाद लिया। 62 जोड़ों को आशीर्वाद दिया। अपने उद्बोधन में कहा कि मेरा यह सौभाग्य है कि मेरी विधानसभा क्षेत्र में समाजसेवी दिलीप अग्रवाल द्वारा 62 कन्याओं का निशुल्क विवाह कर करोड़ो यज्ञ का फल प्राप्त किया जा रहा है। मैं इस महाकुंभ को देखकर ही धन्य हो गया हूं। इस तरह का आयोजन प्रति वर्ष होगा, जिसमें मैं हर प्रकार का सहयोग प्रदान करूंगा।
इस अवसर पर पार्षद गणेश पटेल, पार्षद धर्मेंद्रसिंह बेस, भाजपा नेता सौदानसिंह राजपूत ने संतश्री को अयोध्या राम मंदिर का मॉडल भेंट किया। विशेष रूप से दिल्ली के व्यवसायी संजय सिंघल, महापौर प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल, सभापति रवि जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। संचालन चेतन उपाध्याय ने किया । आभार व्यक्त करते हुए दिलीप अग्रवाल ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मेरे इस संकल्प को पूर्ण करने के लिए आप सब इस समारोह में पधारे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button