स्वास्थ्य

देवास चिकित्सक स्टॉफ ने ट्रिपल बच्चों की कराई डिलेवरी, मां और बच्चे सभी स्वस्थ

देवास। जिला अस्पताल के चिकित्सक ने ट्रिपल बच्चों की सीजर से डिलेवरी कराई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ विष्णुलता उईके ने बताया कि 8 सितंबर को गणेशपुरी देवास निवासी शीतल पति आकाश उम्र 29 वर्ष दूसरी डिलेवरी के लिए जिला अस्पताल पहुंची।
जिला अस्पताल में स्टॉफ द्वारा जांच में पाया गया पेट में तीन बच्चे हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. साधना वर्मा द्वारा सीजर प्लान कर और टीम में एनेस्थेसियोलॉजिस्ट डॉ. नीता पंडित, नर्सिंग अधिकारी सपना मीना के साथ सफलतापूर्वक (ट्रिपल) दो बालक और एक बालिका की सीजर से डिलेवरी कराई गई। मां और बच्चे सभी स्वस्थ हैं। पहले नवजात (लड़का) का वजन 1.83 किलोग्राम, दूसरे नवजात (लड़का) का वजन 1.92 किलोग्राम तथा तीसरे नवजात (लड़की) वजन का 1.76 किलोग्राम है। सभी पूर्ण स्वस्थ हैं। दो नवजात को मां के साथ और एक नवजात ऑब्जरवेशन में एसएनसीयू में रखा गया है। एसएनसीयू चिकित्सक शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. भूषण, एसएनसीयू सिस्टर अंजलि, विद्या द्वारा बच्चों की स्वास्थ्य जांच की गई।
सिविल सर्जन डॉ. एमपी शर्मा ने बताया, कि जिला अस्पताल देवास में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र से गर्भवतियां प्रसव के लिए आती हैं। जिला अस्पताल में वर्तमान में सभी सुविधाए उपलब्ध है आधुनिक ओटी, मॉड्यूलर ओटी में सफलतम तरीके से ट्रेंड चिकित्सकीय स्टाफ द्वारा सफल प्रसव कराए जा रहे हैं। अस्पताल में प्रतिदिन 30 से 35 गर्भवतियों का प्रसव होता है। इसमें सामान्य एवं ऑपरेशन के माध्यम से प्रसव किए जा रहे हैं।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button