पर्यटनप्रशासनिक

शंकरगढ़ पहाड़ी एवं नागदा पहाड़ी से लगे राजस्व एवं वन क्षेत्रों में किए गए अतिक्रमण को हटाया जाएगा

– नेचर वॉक एवं हिल ट्रैकिंग के दौरान कलेक्टर ने किया शंकरगढ़ और नागदा पहाड़ी का किया भ्रमण
देवास। जिला मुख्यालय से 5 किलोमीटर दूर स्थित शंकरगढ़ सिटी फॉरेस्ट में विभिन्न अशासकीय संस्थाओं एवं पर्यावरण प्रेमियों, ग्रीन आर्मी द्वारा आयोजित नेचर वाक कार्यक्रम में शामिल होकर कलेक्टर ऋषव गुप्ता एवं डीएफओ पीएन मिश्रा ने शंकरगढ़ पहाड़ी से नागदा की पहाड़ी तक क्षेत्रों का भ्रमण किया।
कलेक्टर गुप्ता ने शंकरगढ़ पहाड़ी में वृक्षारोपण की तैयारी एवं पौधों की सिंचाई के लिए तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की। शंकरगढ़ पहाड़ी एवं नागदा की पहाड़ी से लगे राजस्व एवं वन क्षेत्रों में किए गए अतिक्रमण को हटाने संबंधी कार्रवाई के निर्देश तहसीलदार एवं वन अधिकारियों को दिए। शंकरगढ़ पहाड़ी से लगे अतिक्रमण को हटाने के लिए राजस्व और वन विभाग की टीम गठित की गई, जो आगामी 15 दिवस में कार्यवाही पूर्ण करेगी।


कलेक्टर श्री गुप्ता ने शंकरगढ़ पहाड़ी क्षेत्र में पॉलिथीन लाइनिंग के तालाब निर्माण एवं पूर्व में निर्मित तालाबों के गहरीकरण के लिए आवश्यक निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। शंकरगढ़ क्षेत्र में ट्यूबवेल खनन किया गया, जोकि निकट भविष्य में वृक्षारोपण को सफल बनाने के लिए सिंचाई हेतु जल उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। भ्रमण के दौरान पुराना शासकीय कुएं का भी निरीक्षण किया गया। जीर्णशीर्ण अवस्था में होने से मरम्मत के निर्देश दिए गए।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button