आपका शहर

बगैर पैसों में देश के 22 राज्यों की यात्रा कर ली

– अब इंदौर से आगरा तक की यात्रा पर निकले मेहजबीन व गुफरान
देवास। गुजरात प्रांत की 27 वर्षीय मेहजबीन अपने साथी के साथ इन दिनों साइकिल से देश भ्रमण पर निकली है। कुछ कर गुजरने की ख्वाहिश के साथ महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना मेहजबीन की यात्रा का मकसद है। वह यह भी बताना चाहती है, कि हमारा देश महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। महिलाएं कहीं भी आना-जाना कर सकती है। मेहजबीन ने अपने साथी गुफरान अंसारी के साथ इंदौर से यात्रा की शुरुआत की।
इंदौर-देवास हाईवे पर हमारी मुलाकात हुई तो विशेष चर्चा में इन्होंने साइकिल के इस रोमांचक सफर व यात्रा के उद्देश्य के प्रत्येक पहलु की विस्तार से जानकारी दी। मेहजबीन इससे पूर्व भी देश के 12 राज्यों का भ्रमण कर चुकी है। जबकि गुफरान ने 22 राज्यों का भ्रमण किया और वह भी लिफ्ट लेते हुए बगैर एक रुपए खर्च किए। फिलहाल तो इनका इंदौर से आगरा का साइकिल से सफर चल रहा है। लगभग 611 किमी से अधिक की दूरी इस दौरान तय करना है। शाम होने पर रास्ते में जहां टोल प्लाजा नजर आता है, वहां अपना टैंट लगाकर रात्रि विश्राम करते हैं और सुबह फिर साइकिल के सुहाने सफर पर आगे की ओर निकलते हैं।
मेहजबीन ने बताया कि मैंने जनवरी-फरवरी माह के 45 दिनों में वाहनों में लिफ्ट लेकर 12 राज्यों का भ्रमण किया। लिफ्ट लेकर देश भ्रमण करते हुए मुझे कभी कोई परेशानी महसूस नहीं हुई। सभी ने मुझे मोटिवेट किया, हालांकि कुछ लोग जरूर यह कहते थे कि तुम लड़की हो और तुम्हें अकेले इस तरह से नहीं घूमना चाहिए। मेरा मानना है, कि अगर कुछ करना है और कुछ बनना है तो लड़कियों को घर से बाहर निकलना होगा। मैं चाहती हूं कि विलेज की लड़कियां भी हायर एजुकेशन हासिल कर अपने सपनों को साकार करें। मैं साइकिल के सफर में लड़कियों की एजुकेशन के लिए प्रचार कर रही हूं।
मेहजबीन कहती हैं, कि साइकिल से फिटनेस बनी रहती है और यह पर्यावरण के अनुकूल भी है। हमें रोजमर्रा के कामकाज में अधिक से अधिक साइकिल का उपयोग करना चाहिए। ऐसा करने पर हम पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के साथ स्वस्थ्य रह सकते हैं। मैं अपनी बात कहूं, तो साइकिल के रोचक सफर का अहसास शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता।
50 किमी से अधिक दूरी तय करते हैं प्रतिदिन –
मेहजबीन ने बताया कि हम 50 किमी से अधिक दूरी प्रतिदिन तय कर रहे हैं। शाम होने पर नजदीक के टोल प्लाजा पर ठहर जाते हैं। लगातार साइकिल चलाते हुए थकावट भी महसूस होती है। साथ में पैनकिलर सहित अन्य दवाइयां है, जब अधिक थकावट महसूस होती है, तब पैनकिलर ले लेते हैं।
नेपाल की यात्रा भी करनी है आगे-
उप्र के 24 वर्षीय गुफरान अंसारी इससे पहले लिफ्ट लेते हुए देश के 22 राज्यों का सफर कर चुके हैं। पिछले 164 दिनों से वे अपने घर नहीं गए हैं। अब वे इंदौर से आगरा का सफर साइकिल से कर रहे हैं। यह साइकिल भी उन्हें स्पांसर द्वारा उपहार में दी गई है। गुफरान ने बताया कि मैं आर्मी में जाना चाहता था, लेकिन मेरी हाइट आर्मी के लायक नहीं होने से मुझे अवसर नहीं मिला। मैं स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता के लिए लोगों को जागरूक कर रहा हूं। मैंने साइकिल के आगे स्वच्छ भारत अभियान का बोर्ड भी लगाया हुआ है। मैं अपने इस सफर को विराम नहीं दूंगा। इसके बाद नेपाल साइकिल से जाऊंगा। गुफरान की अब तक की यात्रा में एक रुपए भी खर्च नहीं हुए हैं। वे कहते हैं, कि मैं यह बताना चाहता हूं कि आपके पास एक रुपया भी नहीं है तब भी आप देश का भ्रमण कर सकते हैं और आपको खाने-पीने के लिए भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। मैंने अब तक जो भी सफर किया है, उसमें एक रुपया भी खर्च नहीं हुआ। मेरा यू-ट्यूब चैनल है, जिसमें मैं रोचक सफर के बारे जानकारी देता हूं। मेरी यू-ट्यूब से जो भी इनकम होगी, उसे मैं एजुकेशन में खर्च करूंगा।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button