आपका शहर

Odisha में दो महीनों में H3N2 इंफ्लूएंजा के 59 मामले सामने आये

[ad_1]

H3N2 influenza

प्रतिरूप फोटो

Google Creative Commons

अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, एच3एन2 एक ऐसा इंफ्लूएंजा वायरस है जो आमतौर पर सूअरों से मनुष्यों में फैलता है। इसके लक्षण मौसमी फ्लू वायरस के समान होते हैं।

ओडिशा में जनवरी और फरवरी में एकत्र किए गए 225 नमूनों में से 59 में इंफ्लूएंजा एच3एन2 का संक्रमण पाया गया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।
अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, एच3एन2 एक ऐसा इंफ्लूएंजा वायरस है जो आमतौर पर सूअरों से मनुष्यों में फैलता है। इसके लक्षण मौसमी फ्लू वायरस के समान होते हैं। इसमें बुखार और खांसी एवं बलगम समेत श्वसन संबंधी समस्या के लक्षण दिखाई देते है। इसके अलावा कुछ मरीजों को शरीर में दर्द, मतली, उल्टी या दस्त सहित अन्य समस्याएं भी होती हैं।

क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र, भुवनेश्वर की निदेशक संघमित्रा पति ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ओडिशा में जनवरी और फरवरी के महीने में एकत्र किए गए 225 नमूनों में से कुल 59 मामलों में एच3एन2 इन्फ्लूएंजा का संक्रमण पाया गया।’’
उन्होंने कहा कि इसके लक्षण मौसमी फ्लू वायरस के समान हैं और इसमें बुखार और खांसी शामिल हो सकते हैं।
ओडिशा के जन स्वास्थ्य निदेशक निरंजन मिश्रा ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘वर्तमान में, वायरस के लिए ‘‘कोई निश्चित इलाज उपलब्ध नहीं है’’ और इसलिए, लोगों को एच3एन2 को दूर रखने के लिए ‘‘कोविड दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



अन्य न्यूज़



[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button