आपका शहर

दृष्टीहीन महिलाओं-युवतियों में छिपी खेल प्रतिभा को उजागर है जरूरी : मगनभाई पटेल

[ad_1]

इस प्रज्ञाचक्षु महिला क्रिकेट टूर्नामेंट में अंध परिवार संस्थान, बापूनगर की टीम को विजेता और मानव कल्याण चैरिटेबल ट्रस्ट, नवसारी, डांग की टीम को उपविजेता टीम घोषित किया गया। इस क्रिकेट टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 11 टीमों में से विजेता टीम को ट्रॉफी के साथ 11000 रुपये का नकद पुरस्कार की घोषणा की है।

अंध परिवार सेवा संस्थान द्वारा संचालित आर.पी.वसानी प्रज्ञाचक्षु कन्या छात्रालय अहमदाबाद शहर के बापूनगर क्षेत्र में सभी जाती की प्रज्ञाचक्षु महिलाओ के लिए नि:शुल्क काम करती है। यह छात्रावास प्रज्ञाचक्षु महिलाओ के उत्थान,पुनर्वास एवं विकास की दृष्टि से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के साथ-साथ सामान्य व्यवसाय  में सहयोग प्रदान करने हेतु पिछले पांच साल से कार्यरत है।  

अंध परिवार सेवा संस्थान के पांचवे स्थापना दिन के अवसर पर हाल ही में एक प्रज्ञाचक्षु क्रिकेट टूर्नामेन्ट का आयोजन गुजरात के अहमदाबाद मे  किया गया।  इस क्रिकेट टूर्नामेंट में पूरे गुजरात से 11 प्रज्ञाचक्षु महिला क्रिकेट टीमों ने भाग लिया, जिसमें क्रमशः वलसाड, नवसारी, डांग,आणंद,जूनागढ़,माधापर-कच्छ, राणीप, मेमनगर, अमराईवाड़ी, वस्त्रापुर और बापूनगर मुख्य टीमे थी,जिसमें करीब 240 महिला खिलाडीओने इस क्रिकेट टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था।

इस प्रज्ञाचक्षु महिला क्रिकेट प्रतियोगिता  के  मुख्यदाता एवं अध्यक्ष श्री सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज के प्रमुख तथा ऑल इंडिया MSME फेडरेशन के प्रमुख मगनभाई पटेल, अंध परिवार सेवा संस्थान भवन के मुख्यदाता रवजीभाई वसानी एवं संस्था के प्रमुख जयंतीभाई कोराट, मंत्री पीयूषभाई गुना, सहमंत्री हितेशभाई मारडिया के साथ इस इलाके के राजकीय विधायकगण एव निमंत्रित सदस्य बड़ी संख्या में इस  प्रतियोगिता उपस्थित थे।

यहाँ यह बताना अति आवश्यक है कि इस प्रज्ञाचक्षु महिला क्रिकेट टूर्नामेंट के आयोजन की जानकारी जब मगनभाई पटेल के पास आई तो उन्होंने इस संस्था के प्रशासनिक और वित्तीय पहलुओं का अध्ययन किया और इस टूर्नामेंट का अधिकांश खर्च उठाकर इस टूर्नामेंट का आयोजन करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इसके अलावा वे टूर्नामेंट के अगले दिन तक कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहे और एक-एक मामले की विस्तृत जानकारी एकत्र की, जिसमें क्षेत्र के बाहर से आने वाली प्रज्ञाचक्षु महिलाओं के ठहरने और भोजन के व्यवस्था की विस्तृत जानकारी एकत्र की। इस के साथ निकोल क्षेत्र स्थित खेल परिसर में इन प्रज्ञाचक्षु महिलाओ के ठहरने के लिए सरकार की स्वीकृति जैसी प्रक्रिया में गुजरात सरकार से परामर्श करके  एक भी रुपया खर्च किए बगर निःशुल्क आवास की व्यवस्था करने मे महत्वपूर्ण योगदान दिया।

यहाँ विशेष ध्यान देने बात यह भी है कि श्री मगनभाई एच.पटेल की धर्मपत्नी श्रीमती शांताबेन पटेल की जिनकी आयु 80 वर्ष है और जो श्री सौराष्ट्र पटेल सेवा मंडल  एज्युकेशन  ट्रस्ट एव चाणक्य मधरलेंड स्कुल के फाउंडर ट्रस्टी है उन्हें जब पता चला कि प्रज्ञाचक्षु महिलाओ का क्रिकेट मैच होने जा रहा है, तब वे स्वयं खेल परिसर के छात्रावास में जाकर खेल परिसर के ऑफिस कर्मचारीगण से सभी प्रकारकी व्यवस्था की जानकारी एकत्र की । प्रज्ञाचक्षु महिलाओं के रहने और खाने से लेकर सभी कमरों का दौरा किया और जरुरी सुझाव भी दिए । आवास,भोजन, चाय-नाश्ता, पानी और अन्य सभी प्रकार की सुविधा देने के के लिए खेल छात्रावास के कर्मचारी धवलभाई को जरुरी दिशानिर्देश दिए और महिलाओं पर विशेष ध्यान देकर उन्हें  किसी भी प्रकार की परेशानी न हो ऐसा कहा। खेल प्रतियोगिता के दोनों दिन  वे  उपस्थित रहकर प्रज्ञाचक्षु महिलाओं का  उत्साह बढ़ाया ।

इस प्रज्ञाचक्षु महिला क्रिकेट प्रतियोगिता के ट्रॉफी वितरण के कार्यक्रम का उद्घाटन श्री सौराष्ट्र पटेल सेवा समाज के अध्यक्ष श्री मगनभाई पटेल ने गुजरात के भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष गोरधनभाई जड़फिया, संस्था के भवन के मुख्यदाता रवजीभाई वसानी,  उमिया माता मंदिर ट्रस्ट,ऊंझा के प्रमुख एव  विधायक बाबूभाई पटेल (बीजेपी), बापूनगर क्षेत्र के विधायक दिनेशभाई कुशवाह, गुजरात के  पूर्व राज्य स्तरीय परिवहन मंत्री वल्लभभाई काकडिया, कोठिया अस्पताल बापूनगर के अध्यक्ष दिलीपभाई कोठिया, खोडियार अस्पताल के संस्थापक भीखूभाई बोघानी, अंध परिवार संस्थान के प्रमुख जयंतीभाई कोराट, उपप्रमुख मधुभाई वसानी और बड़ी संख्या में गणमान्य लोगो की उपस्थिति में दिप प्रज्वलित कर के किया  । 

इस प्रज्ञाचक्षु महिला क्रिकेट टूर्नामेंट में अंध परिवार संस्थान, बापूनगर की टीम को विजेता और मानव कल्याण चैरिटेबल ट्रस्ट, नवसारी, डांग की टीम को उपविजेता टीम घोषित किया गया। इस क्रिकेट टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 11 टीमों में से विजेता टीम को ट्रॉफी के साथ 11000 रुपये का नकद पुरस्कार और उपविजेता टीम को ट्रॉफी के साथ 7500 रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। जबकि शेष अन्य 9 टीमों को 3400 रुपये का नकद पुरस्कार श्री मगनभाई पटेल द्वारा पुरस्कृत कर महिला खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया।

इसके साथ मैन ऑफ द सीरीज की ट्राफियां बापूनगर बी-१ टीम की श्री पूरिबेन ठाकोर, वस्त्रपुर बी-2 टीम की कंद्राबेन पवार,वस्त्रापुर बी-३ टीम की चेतनाबेन गलचर को देकर सन्मानित किया गया। मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार १५ प्रगनाचक्षु महिलाओ को दिया गया। इसके अलावा इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी मुख्य अतिथियों के साथ-साथ अंध परिवार सेवा संस्थान के ट्रस्टीगण को टूर्नामेंट के मुख्यदाता श्री मगनभाई एच. पटेल के हाथों मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

इस क्रिकेट टूर्नामेंट के मुख्यदाता एवं समारोह के अध्यक्ष श्री मगनभाई पटेलने अपने प्रेरक उद्बोधन में कहा कि श्री पीयूषभाई देसाई जो वाघबकरी चाय कंपनी के अध्यक्ष हैं उनके सचिव प्रज्ञाचक्षु हैं जो पिछले २५ वर्षों से पीयूषभाई के साथ काम कर रहे हैं। इसी प्रकार अहमदाबाद का यह क्षेत्र अर्थात बापूनगर, निकोल मे एक अच्छे भवन का निर्माण हो सकता है जिसमें करीब २५० से ३०० अंध महिलाए स्वतंत्र रह सकती हैं, स्वयं कमा सकती हैं और परिवार पर बोझ न होकर जीवन व्यतीत कर सकती हैं। वर्तमान में इस संस्था में सभी जातिया की लगभग ३० प्रज्ञाचक्षु महिलाए नि:शुल्क निवास करती हैं। उनके रहने, खाने, चिकित्सा का खर्च मिलाकर करीब २ लाख रुपये प्रति माह है, इस के लिए इन खर्चों को पूरा करने के लिए इस संस्था को १२ ऐसे दाताओं की आवश्यकता है जो प्रति वर्ष १.२५ लाख रुपये का अनुदान दे सकें। इस संस्था में विकास के अपार अवसर हैं। मैं संस्था के अध्यक्ष श्री जयंतीभाई कोराट, मंत्री प्रज्ञाचक्षु श्री पीयूषभाई गुना और संस्था की पूरी टीम को इस क्रिकेट टूर्नामेंट के सुंदर आयोजन के लिए अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

इस अवसर पर संस्था के भवन के मुख्यदाता श्री रवजीभाई वसानीने अपने उद्बोधन में कहा कि दिनांक ११.११.२०२१ को मैंने गुजरात के कुंकावाव तालुका के ४५ गाँवों के “वतन के रतन” की खोज की और ऐसे १९३ लोगो का अभिवादन किया था आज जब ऐसे ही रतनो का सन्मान करने का अवसर मिला तो मुझे उन दिनों की याद आ गई।

इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री गोरधनभाई जड़फियाने अपने सम्बोधन में कहा कि मेरी जब भी जरूररत पड़ेगी तब सरकार की योजनाए और सहायता का लाभ दिलानेमे में आपकी अवश्य मदद करूंगा।

इस अवसर पर श्री उमिया माता मंदिर ट्रस्ट,ऊंझा के प्रमुख एव विधायक श्री बाबूभाई पटेल (बीजेपी) ने कहा कि आज २४० प्रज्ञाचक्षु  महिलाओने मेरे क्षेत्र की भूमि को क्रिकेट खेलकर पवित्र किया है। मेरे क्षेत्र के लोग आज स्वयं को धन्य महसूस कर रहे हैं।

इस प्रतियोगिता के समापन समय पर संस्था के उपाध्यक्ष श्री मधुभाई वसानीने इस प्रतियोगिता को सफल बनाने में सभी दातागण,कार्यकर्ता सभी लोगो का धन्यवाद करते हुए आभार  प्रवचन कर के कार्यक्रम का समापन किया । 

यह उल्लेखनीय है की एक और अन्य कार्यक्रम का हाल ही में दिनांक 23.01.2023 को सी.यू.शाह प्रज्ञाचक्षु महिला सेवाकुंज,सुरेंद्रनगर द्वारा “सरयू सेवा सदन” का भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे  श्री मगनभाई पटेल प्रशिक्षण केंद्र के मुख्यदाता के रूप में उपस्थित थे। अहमदाबाद में भारती बापू आश्रम, सरखेज से धोलका रोड पर लगभग २०००० वर्ग मीटर के क्षेत्र में, करीब ८०० प्रज्ञाचक्षु महिलाओ के लिए एक छात्रानिवास के लिए एक भवन निर्माण करने का संकल्प लिया गया। जिस में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक प्रशिक्षण केंद्र होगा। श्री मगनभाई पटेलने उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों से अगले २ वर्षों में इस संस्था का निर्माण करने की अपील की  और उन्होंने अपने भाषण में कहा की “एक दान पेटी आप सभी लोग अपने घरो में रखे और प्रतिदिन आपसे जो कुछ भी धनराशि उसमे जमा करेंगे तो २० से २५ करोड़ का यह प्रोजेक्ट जरूर पूरा हो सकता है ”। इस संस्था के संस्थापक प्रज्ञाचक्षु श्री पंकजभाई दगली एवं प्रज्ञाचक्षु श्रीमती मुक्ताबेन दगली द्वारा दृष्टिहीन लड़को एव लड़कियों के सामूहिक विवाह के कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमें श्री मगनभाई पटेल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर लुइ ब्रेल अवार्ड, मुक्ता पंकज दगली अवार्ड एव अंध महिलाओं की कुकिंग प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार  वितरित किए गए।

[ad_2]

Source link

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button