धर्म-अध्यात्म

साेमवती अमावस्या पर भक्तों ने लगाई आस्था की डुबकी

  • एकादशी, शिवरात्रि एवं अमावस्या तक ढाई से तीन लाख भक्तों का हुआ आगमन

नेमावर (संतोष शर्मा)।

फाल्गुन कृष्ण पक्ष में सोमवार के संयोग में आई अमावस्या पर नर्मदा के पवित्र घाटों पर श्रद्धालुओं का सैलाब सा उमड़ पड़ा। सोमवती अमावस्या पर हजारों की संख्या में भक्तों ने नर्मदा के पवित्र जल में आस्था की डुबकी लगाकर स्वयं को पुण्यशाली बनाया। स्नान का क्रम ब्रह्ममुहूर्त में प्रारंभ हुआ, जो देर शाम तक चलता रहा। एकादशी से अमावस्या तक नर्मदा में ढाई लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने स्नान किया। इसी के साथ सोमवार को नर्मदा नाभितीर्थ की पांच दिवसीय यात्रा का भी समापन हुआ।

सोमवार की पूर्व संध्या अर्थात रविवार शाम से ही हजारों भक्तों का नेमावर में आगमन प्रारंभ हो चुका था, जो सोमवार की शाम तक जारी रहा। अमावस्या की सुबह भक्तों ने मां नर्मदा के पवित्र जल में डुबकी लगाकर मां नर्मदा से सुख-समृद्धि एवं सभी के कल्याण के लिए प्रार्थना की। मां नर्मदा की पूजा-अर्चना व स्नान के बाद भगवान सिद्धनाथ, ऋणमुक्तेश्वर, पिंगलेश्वर गणपति की पूजा-अर्चना कर जलाभिषेक किया। भगवान से आरोग्य की मंगल कामना की। मंदिर में विप्रजनों को दान-दक्षिणा देकर गरीबों को अन्न, वस्त्र, फल, प्रसाद आदि का वितरण किया। इसी के साथ 16 फरवरी से नेमावर नाभितीर्थ से निकली पांच दिवसीय पंचकोशी यात्रा का सुबह से नगर आगमन प्रारंभ हुआ। पंचकोशी यात्रियों ने नेमावर पहुंचकर मां नर्मदा की पूजा-अर्चना कर कढ़ाई प्रसादी की एवं इस पंचकोशी यात्रा का समापन किया। नगर में बाहर से आए भक्तों ने पंचकोशी यात्रियों के लिए भंडारा किया। विधायक आशीष शर्मा के सानिध्य में भी नागर घाट पर हर अमावस्या की तरह इस बार भी भंडारा हुआ। इसमें हजारों की संख्या में भक्तों ने महाप्रसाद ग्रहण किया।

इस पांच दिवसीय एकादशी, महाशिवरात्रि एवं पंचकाेशी यात्रा के धर्म संस्कृति वाले महापर्व पर करीब ढाई से तीन लाख भक्तों ने नर्मदा में स्नान किया। आयोजन में नगर परिषद अध्यक्ष कृष्णगोपाल अग्रवाल, सीएमओ बलीराम मंडलोई, थाना प्रभारी राजाराम वास्कले आदि का सराहनीय सहयोग रहा। सभी अधिकारी अपने कर्मचारियों के साथ व्यवस्था बनाए रखने में सक्रिय रहे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button