खेत-खलियान

बलराम टिकट से दिल्ली के लिए कूच करेंगे किसान

  • 19 दिसंबर को रामलीला मैदान में भाकिसं की गर्जना रैली

देवास। भारतीय किसान संघ की गर्जना रैली 19 दिसंबर को रामलीला मैदान दिल्ली में है। इस रैली में शामिल होने के लिए देवास जिले से एक हजार से अधिक किसान दिल्ली के लिए 18 दिसंबर को कूच करेंगे। किसानों के पास बलराम टिकट होगी और इस टिकट से किसान दिल्ली तक की यात्रा करेंगे। इस टिकट का शुल्क रखा गया है सिर्फ 25 रुपए। गर्जना रैली को सफल बनाने के लिए भारतीय किसान संघ के पदाधिकारी लगातार बैठक कर रहे हैं।

भारतीय किसान संघ किसानों की विभिन्न समस्याओं के निराकरण के लिए आंदोलन कर रहा है। आयात-निर्यात नीति किसानों के हित में बनाने, कृषि यंत्रों से जीएसटी हटाने, लागत के अनुसार लाभकारी मूल्य देने, देवास जिले से लैंड पुलिंग योजना को हटाने, उपजाऊ जमीन लेकर किसानों को बेदखल नहीं करने, फसल बीमा में पारदर्शिता की जाएं एवं खेत की इकाई को मानकर फसल बीमा दिया जाएं। जैसी मांग को लेकर किसान आंदोलन कर रहे हैं। भाकिसं के जिला महामंत्री शेखर पटेल ने बताया कि देवास जिले से हजारों की संख्या में किसान दिल्ली के लिए कूच करेंगे। उनके गले में बलराम टिकट अर्थात् भाकिसं की प्रवेशिका रहेगी। इसका शुल्क हमने 25 रुपए रखा है। किसान मालवा एक्सप्रेस या निजामुद्दीन एक्सप्रेस से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। हम सामान्य कोच में बैठकर दिल्ली जाएंगे। हमारे कारण किसी यात्री को परेशानी ना हो इसका विशेष ध्यान रखेंगे। अगर सामान्य कोच में जगह की कमी होगी तब स्लीपर कोच में भी हमारे किसान यात्रा करेंगे।

जिलामंत्री पटेल ने कहा कि यह किसानों का शक्ति प्रदर्शन है, अगर सरकार ने इन बिंदुओं पर तत्काल उचित कदम नहीं उठाए तो अगली रणनीति के तहत बड़ा आंदोलन करेंगे। मंगलवार को ग्राम सुनवानी महाकाल में भारतीय किसान संघ ने बैठक लेकर दिल्ली रवाना होने संबंधी अपनी योजना से किसानों को अवगत कराया। भाकिसं के पदाधिकारियों ने कहा कि हमारा आंदोलन अनुशासित तरीके से होगा। दिल्ली के लिए ट्रेन से रवाना होंगे और इस दौरान भी किसी मुसाफिर को परेशानी ना हो इसका ध्यान रखेंगे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button