आपका शहरदेवासधर्म-अध्यात्म

नवरात्रि: शिवभक्ति सेवा मंडल करेगा भक्तों की आवभगत

  • चामुंडा कॉम्प्लेक्स परिसर में पंचमी से होगा रात्रिकालीन भंडारा

देवास। नवरात्रि में मातारानी के दरबार में भक्त मनोकामना लिए दूर-दूर से पहुंच रहे हैं। माता टेकरी पर पहुंचने वाले मार्गों पर भक्तों का सैलाब सा उमड़ रहा है। शहर के एबी रोड पर जगह-जगह सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाएं भक्तों की आवभगत कर रही है। प्रसाद के स्वरूप फरियाली व्यंजनों का वितरण भक्तों में किया जा रहा है। प्रसाद वितरण के लिए लगाए हुए पंंडाल में भक्तों के विश्राम की व्यवस्था भी की गई है।

शिवभक्ति सेवा मंडल भी हर साल नवरात्रि में देवास के चामुंडा कॉम्प्लेक्स परिसर में इसी प्रकार का सेवा पंडाल लगाता है। इस नवरात्रि पर यह मंडल का छठवां सेवा वर्ष है। मंडल के 250 से अधिक सदस्यों के सहयोग से यह सेवा कार्य चलता है। मंडल का तीन दिवसीय भंडारा नवरात्रि की पंचमी, छठ एवं सप्तमी (30 सितंबर, 1 व 2 अक्टूबर) को आयोजित होगा।

इस रात्रिकालीन भंडारे में देवास सहित इंदौर से दर्शन के लिए आने वाले मातारानी के भक्त महाप्रसाद ग्रहण करेंगे। भक्तों के लिए महाप्रसाद तैयार करने के लिए दो दर्जन से अधिक हलवाई उपलब्ध रहेंगे। मुख्य रूप से साबूदाना खिचड़ी, फरियाली मिक्चर, रबड़ी, दूध, फल आदि का वितरण पिछले वर्षों में किया जाता रहा है।

मंडल के संयोजक पं. पवन चौधरी एवं प्रवक्ता दीपेश हरोड़े ने बताया कि भंडारे में वीआईपी तरीके से भक्तों को महाप्रसाद वितरित किया जाता है। मंडल के सेवाभावी सदस्यों के सहयोग से ही यह भंडारा संचालित होता है। दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं, उनकी सेवा करने का सौभाग्य मातारानी की कृपा से ही प्राप्त होता है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button