एनसीसी इकाइयों को अग्निशमन और आपदा प्रबंधन के संबंध में दी जानकारी

Posted by

Kp college dewas

देवास। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल देवास की अग्निशमन शाखा ने केपी कॉलेज और साइंस कॉलेज की एनसीसी इकाइयों को अग्निशमन और आपदा प्रबंधन के संबंध में जानकारी प्रदान की।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल बैंक नोट प्रेस देवास के वरिष्ठ कमांडेंट शिवमंगलसिंह मीणा तथा 10 एमपी बटालियन एनसीसी उज्जैन के कमान अधिकारी कर्नल ज्ञान प्रकाश चौधरी, सेना मेडल के निर्देश पर अग्निशमन शाखा के सहायक कमांडेंट केजी सोमवंशी, निरीक्षक बीबी कुर्मी तथा टीम द्वारा श्री कृष्णाजीराव पवार शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय देवास तथा विज्ञान महाविद्यालय देवास के एनसीसी कैडेट्स व प्राध्यापकों को फायर फाइटिंग एवं आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

निरीक्षक (अग्नि) श्री कुर्मी ने कैडेट्स को आग से बचाव उसकी कार्य विधि और आपदा प्रबंधन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। सहायक कमांडेंट केजी सोमवंशी ने अपने अनुभवों के आधार पर संभावित आज के खतरों के बचाव की तकनीकी एवं आपातकाल में ध्यान रखने वाली बातों से अवगत कराया।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की अग्निशमन टीम द्वारा विभिन्न उपकरणों का प्रदर्शन एवं उपयोग के बारे में विस्तार से बताया गया। विद्यार्थियों ने उपकरणों का अवलोकन एवं आपदा में कैसे उपयोग करता है यह भी जाना।

Dewas news

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. रतनसिंह अनारे, वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. एसपीएस राणा, डॉ. दीप्ति धवले, डॉ. जरीना लोहावाला, डॉ. भारती कियावत, डॉ. सीमा सोनी, डॉ. मनोज सोनगरा, डॉ. लता धूपकारिया, राकेश कोटिया, डॉ. संदीप नागर, दीपक अटारिया एवं स्टाफ के साथ विद्यार्थी एवं एनसीसी कैडेट्स उपस्थित रहे। कार्यक्रम का समन्वय आइक्यूएसी के मार्गदर्शन में लेफ्टिनेंट डॉ. संजय गाडगे ने किया तथा आभार कैप्टन डॉ. संजयसिंह बरोनिया ने माना। जानकारी प्रो. जितेंद्रसिंह राजपूत ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *