प्रशासनिक

कलेक्टर ने ग्राम आगरोद और सिया के स्‍कूल में जाकर छात्र-छात्राओं से किया संवाद, बेहतर भविष्‍य बनाने के लिए दिए सुझाव

– एफएलएन संबंधी जानकारी नहीं देने पर तीन शिक्षकों का एक-एक माह का कटेगा वेतन

देवास। कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आगरोद, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिया पहुंचकर कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को बेहतर कॉलेज चयन तथा प्रतियोगी परीक्षाएं के संबंध में संवाद किया।

इस दौरान डाइट प्राचार्य एचएल खुशाल, एडीपीसी ओमप्रकाश दुबे, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आगरोद के प्राचार्य सुमनदास, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिया की प्राचार्य वंदना जाघव, ‘’कोडिंग फॉर एवरीवन’’ के नोडल देवेन्‍द्र चौहान सहित विद्यालय के शिक्षक और विद्यार्थी उपस्थित थे।

Dewas

कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा, कि वर्तमान समय में बेहतर कॉलेज में प्रवेश लेना तथा अपने साथ किसी स्किल का साथ होना अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि वर्तमान समय में आप रोजगार को किसी स्किल के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं। प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारियां अभी से शुरू कर दें। वर्तमान समय प्रगतिशील है। प्रतिदिन नित नवीन कार्य तथा रोजगार तैयार हो रहे हैं। ऐसी स्थिति में आपको भी वर्तमान परिस्थितियों में अपने को मानसिक रूप से तैयार कर बेहतर तरीके से आगे बढ़ने का जुनून होना चाहिए। लक्ष्य बेहतर हो और इसे प्राप्त करने के लिए आप संसाधन एकत्रित करें। यदि कहीं कोई परेशानी आती है तो संबंधित संस्था स्टाफ एवं जिला प्रशासन सहयोग के लिए तैयार है। बच्‍चे ग्रीष्‍मकालीन में जो दो माह अवकाश मिला है, उसमें कोडिंग की अच्‍छे से तैयारी करें। स्‍कूल में बनी कम्‍प्‍यूटर लेब का उपयोग भी करें।

उल्‍लेखनीय है कि देवास जिले में शासकीय हाई और हायर सेकण्‍डरी विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क डिजिटल एजुकेशन दी जा रही है। मध्यप्रदेश का देवास जिला पहला ऐसा जिला है, जहां पर बच्चों को नि:शुल्क डिजिटल एजुकेशन दी जा रही है। कोडिंग फॉर एवरीवन अंतर्गत शासकीय स्कूलों के विद्यार्थियों को नि:शुल्क डिजिटल एजुकेशन देने के लिए टेलीग्राम बोर्ड पर जोड़ा गया है तथा इसके कंटेंट हिंदी में दिए गए हैं।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्राम सिया में प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण भी किया। इस दौरान कलेक्‍टर ने शासकीय प्राथमिक विद्यालय में शिक्षकों से एफएलएन की जानकारी ली। एफएलएन संबंधी जानकारी सही से नहीं देने पर प्राथमिक शिक्षक रंजना तिवारी, सहायक शिक्षक अय्यूब शेख, जन शिक्षक सहज सरकार का एक-एक माह का वेतन काटने के निर्देश दिए।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने ग्राम सिया में अम्‍बेडकर नगर में बने स्‍कूल में लेब के लिए 5 अतिरिक्‍त कक्ष बनाने के लिए पीएस स्‍कूल शिक्षा को पत्र लिखने के निर्देश दिए।

कलेक्‍टर ने स्‍कूल में मेन गेट के बगल में बने छोटे गेट को बंद कर पांच फीट की छोटी दीवार बनाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्राम सिया में स्‍कूल में बने मतदान केन्‍द्र को देखा। मतदान केन्‍द्र में सभी आवश्‍यक व्‍यवस्‍थाएं करने के निर्देश दिये।
उन्‍होंने ग्राम सिया में आंगनवाड़ी केन्‍द्र का निरीक्षण कर आवश्‍यक दिशा-निर्देश दिए।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button