शिक्षा

समर कैम्प में गढ़ा गया बच्चों का सुनहरा भविष्य

  • सतपुड़ा एकेडमी में समर कैम्प के समापन अवसर पर अतिथियों ने कहा
  • 35 से अधिक शिक्षण संस्थाओं के 450 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लेकर कलाओं का प्रदर्शन किया

देवास। भारतीय संस्कृति, शिक्षा, संस्कार एवं अनुशासन के क्षेत्र में देवास शहर में अपनी एक अलग पहचान स्थापित करने वाली शैक्षणिक संस्था सतपुड़ा एकेडमी में दौरान समर कैंप का आयोजन किया गया।

समर कैंप में शहर के 35 से अधिक शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों के 450 से अधिक छात्र-छात्राओं ने क्रिकेट, फुटबॉल, खोखो, मार्शल आर्ट, संगीत, नृत्य, मेहंदी, सिलाई-कढ़ाई, चित्रकला, व्यक्तित्व विकास, ज्वेलरी मैकिंग, जूडो, कराते, स्केटिंग, लाठी विद्या, शतरंज, बास्केटबॉल, टेबल-टेनिस, साफ्टबॉल सहित 25 से अधिक विधाओं में भाग लिया। अनुभवी प्रशिक्षकों ने बच्चों को उनकी विधाओं का प्रशिक्षण दिया।

dewas news

समापन समारोह के मुख्य अतिथि विनायक हॉस्पिटल के डायरेक्टर एवं भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी देवास जिला सचिव डॉ. केके धूत थे। विशिष्ठ अतिथि विद्या भारती सह प्रांत प्रमुख सुंदरलाल शर्मा तथा विशेष अतिथि डॉ. महेंद्रसिंह चौहान डायरेक्टर सोनगरा स्पाइन सेंटर, संस्था संस्थापक एवं वैभव विहार शिक्षा समिति अध्यक्ष रायसिंह सेंधव थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी मनीष जैन ने की।

dewas news

अतिथियों ने सर्वप्रथम मां सरस्वती एवं भारत माता के चित्र का पूजन अर्चन के साथ दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अतिथि परिचय दिनेश सांखला ने दिया। स्वागत भाषण प्राचार्य वीएस जॉब ने दिया। अतिथियों का स्वागत संस्था संचालक भानूप्रतापसिंह सेंधव ने किया।

कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने राम आएंगे तो अंगना सजाउंगी…, कीजो केसरी के लाल…, वंदे मातरम्… आदि धार्मिक एवं देशभक्ति गीतों पर नृत्य की प्रस्तुति दी। बच्चों ने स्केटिंग, बॉक्सिंग, जूडो, कराते एवं लाठी विधा का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. धूत ने कहा कि इन बच्चों के माता-पिता बधाई के पात्र हैं, जिन्होंने इतनी तेज धूप में भी अपने बच्चों को समर कैम्प में भाग दिलवाकर प्रशिक्षित करवाया। इन बच्चों की प्रतिभाओं को देखकर मैं अभिभूत हूं। सतपुड़ा एकेडमी का यह प्रयास बहुत ही सराहनीय है।

विशिष्ट अतिथि सुंदरलाल शर्मा ने कहा कि रायसिंह सेंधव द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्यों के लंबे अनुभवों का लाभ सतपुड़ा एकेडमी को मिल रहा है, जो अनुकरणी है। डॉ. चौहान ने कहा कि सतपुड़ा एकेडमी ने ग्रीष्म अवकाश में समर कैम्प का आयोजन कर अनेक प्रतिभाओं को निखारा है। यह संस्था बच्चों का सुनहरा भविष्य गढ़ने का कार्य कर रही है। सिलाई-कढ़ाई, ज्वेलरी मेकिंग, चित्रकला, आर्ट एण्ड क्रॉफ्ट में बच्चों द्वारा तैयार की गई अपनी कलाओं की प्रदर्शनी लगाई गई, जिसका अतिथियों ने अवलोकन कर प्रशंसा कर प्रशिक्षणार्थियों को बधाई दी।

संस्था संस्थापक श्री सेंधव ने उपस्थितजनों का आभार व्यक्त करते हुए संस्था की प्रगति के विषय में अपनी बात रखी। भारत माता की आरती के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। इस अवसर पर बड़ी संख्या में प्रशिक्षणार्थी, अभिभावकगण, विद्यार्थी व स्कूल स्टाफ उपस्थित रहा।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button