प्रशासनिक

मताधिकार के महत्व के संदेश को सभी मतदाताओं तक पहुंचाएं- संभागायुक्त श्री गुप्ता

– संभागायुक्त ने की मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियों की विस्तृत समीक्षा देवास। लोकसभा निर्वाचन में उज्जैन संभाग के सभी जिलों में 13 मई को मतदान किया जाएगा। संभाग के समस्त मतदाता 13 मई को मतदान कर लोकतंत्र को सशक्त बनाएं। संभाग में मतदाता प्रतिशत को बढ़ाने के लिए सभी अधिकारी पूरी तत्परता से जुटें। संभाग के प्रत्येक जिले का मतदान प्रतिशत 80 प्रतिशत से अधिक हो यह प्रयास करें। सभी संभागीय और जिला अधिकारी मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियों का प्रभावी ढंग से आयोजन कराएं। मताधिकार के महत्व का संदेश हर मतदाताओं तक पहुंचाया जाए।

यह निर्देश उज्जैन संभागायुक्त संजय गुप्ता ने गुरुवार को प्रशासनिक संकुल भवन के कमिश्नर सभाकक्ष में आयोजित मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियों की समीक्षा बैठक में दिए।
बैठक में संभागायुक्त श्री गुप्ता ने सभी विभागों की समीक्षा कर उनके द्वारा संचालित मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियों की जानकारी ली।

संभागायुक्त श्री गुप्ता ने कहा कि सभी अधिकारी मतदाता जागरूकता की विभिन्न गतिविधियों के साथ सोशल मीडिया का भी प्रभावी उपयोग करें। विभागों से जुड़े विभिन्न संघ, समितियां, कांट्रेक्टर इत्यादि के सोशल मीडिया, व्हाट्स एप ग्रुप्स आदि के माध्यम से 13 मई को मतदान करने के संदेश का व्यापक प्रसारण कराए। साथ ही अपने परिजनों और दोस्तों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें। मतदाता जागरूकता के संदेशों का विभिन्न सामाजिक और धार्मिक ग्रुप्स में भी प्रसारण कराया जाएं।

संभागायुक्त श्री गुप्ता ने महिला एवं बाल विकास को सीडीपीओ और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से स्वीप गतिविधियों के अतिरिक्त आंगनबाड़ी से जुड़ी महिलाओं तक मताधिकार के महत्व का संदेश पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि उद्योग विभाग द्वारा मतदाता जागरूकता संबंधी फ्लेक्स और बैनर विभिन्न औद्योगिक प्रतिष्ठानों पर लगाया जाना सुनिश्चित करें। जिसमें 13 मई को होने वाले मतदान को स्पष्ट रूप से दर्शाया जाए। श्रमिकों के सवैतनिक अवकाश का व्यापक प्रचार प्रसार कराएं। साथ ही श्रमिकों को मतदान करने की शपथ भी दिलाई जाए।

संभागायुक्त श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अपने महाविद्यालयों के विद्यार्थियों के माध्यम से मतदाता जागरूकता संबंधी रैली का आयोजन किया जाए जिसमें विद्यार्थियों द्वारा घर-घर जाकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। सूचना एवं विज्ञान केंद्र के माध्यम से मतदान के दिन हर 2-2 घंटे में मतदाताओं को मतदान करने का संदेश पहुंचाया जाए। पर्यटन विभाग द्वारा अपने समस्त होटल्स संचालकों के माध्यम से होटल्स में स्वीप के बैनर लगाएं जाएं। नापतौल विभाग भी सभी पेट्रोल पंप्स में मतदाता जागरूकता के फ्लेक्स और बैनर लगवाएं। निर्माण कार्य से जुड़े विभाग अपने ठेकेदारों के माध्यम से मतदान के संदेश का प्रसारण करवाएं।

बैठक में रमा नहाटे शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया कि प्रत्येक स्कूल में क्लास टीचर द्वारा विद्यार्थियों के ग्रुप बनाए गए है और उन्हें इस बात के लिए प्रेरित किया है कि वह अपने परिवारवालों को और आसपास के सभी परिचित सदस्यों को मतदान करने के लिए प्रेरित करें और मतदान केंद्र तक लेकर जाए। जब विद्यार्थी इसके फोटो वीडियो शेयर करेंगे तो सर्वाधिक मतदान करवाने वाले विद्यार्थी को पुरस्कृत किया जाएगा। संभागायुक्त श्री गुप्ता ने शिक्षा विभाग की इस पहल की प्रशंसा की।

बैठक में उपायुक्त उज्जैन संभाग रणजीत कुमार सहित सभी विभागों के संभागीय और जिला अधिकारी उपस्थित रहें।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button