देवास

ऑनलाइन एफएलएन शिक्षण द्वारा शासकीय विद्यालय के बच्चे घर बैठे सीख रहे नया ज्ञान

ग्रीष्म अवकाश में बच्चों के शिक्षण हेतु नवाचार

देवास। निपुण भारत अभियान व अंकुर मिशन के सफल क्रियान्वयन हेतु देवास विकासखंड अंतर्गत शिक्षकों व छात्र-छात्राओं के मार्गदर्शन हेतु निरंतर सक्रिय भूमिका निभाने वाले जनशिक्षक सहज सरकार के मार्गदर्शन में ग्रीष्म अवकाश के दौरान ऑनलाइन शिक्षण गतिविधियों द्वारा बच्चो को FLN शिक्षण से घर पर खेल खेल में शिक्षा प्रदान करने के तरीकों पर कार्य किया जा रहा है। बच्चे घर में सक्रिय होकर नया ज्ञान सीख रहे है।

जिला शिक्षा केंद्र देवास द्वारा उपलब्ध प्रयास पुस्तिका की उपलब्धता सभी छात्र छात्राओं को अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में सुनिश्चित करते हुए जनशिक्षक श्री सरकार व उनकी नवाचारी शिक्षक टीम द्वारा व्हाट्स एप ग्रुप बनाया गया है, जिसमे FLN शिक्षको द्वारा अपनी विद्यालय कक्षा 1 ली,2 री और 3 री कक्षा के बच्चो के पालकों को जोड़कर बच्चो के शिक्षण से जुड़े कार्यों के प्रति जागरूक किया गया और पालक शिक्षक के द्वारा बच्चो को उनके घर पर ही नवीन सत्र की शैक्षिक गतिविधियों से जोड़ने हेतु खेल खेल में शिक्षा दिए जाने के कार्य किए जा रहे है।
शिक्षक नियमित रूप से बच्चो से ग्रीष्म अवकाश के दौरान भी ऑनलाइन कक्षा शिक्षण करवा रहे हैं। बच्चो से वीडियो कॉल के माध्यम से उनकी दैनिक गतिविधियों की जानकारी के साथ उनके गृह कार्य की जानकारी प्राप्त कर उनके कार्यों की पड़ताल करने में समर्थ बनाए गए है। यह कार्य हमारा घर हमारा विद्यालय की तर्ज पर किया जा रहा है जिसकी पालकों द्वारा सराहना की जा रही है।

नवाचारी शिक्षक टीम सदस्य परवीन शेख, दुर्गा जोशी, रीना विजयवर्गीय, बिंदु तिवारी, शकुंतला मालवीय, मोनिका जैन, परवीन खान, सुशीला पाल, रमेश जोशी, अनीता सोलंकी, रीना चौधरी आदि FLN शिक्षक साथी अपने विद्यालय में दर्ज बच्चो से मोबाइल से कर उनके गृह कार्य से जुड़ी बातचीत के वीडियो, गृह कार्य की जांच, पालकों से संपर्क कर बच्चो की गतिविधियों के फोटो, विडियो आदि की जानकारी जनशिक्षा केन्द्र स्तरीय FLN कक्षा शिक्षण समूह में साझा कर रहे है। जिसकी सतत निगरानी FLN निपुण प्रोफेशनल शेफाली जोशी, जनशिक्षक वर्षा नेगी, प्रथम फाउंडेशन टीम भोपाल, ब्लॉक स्तर के अधिकारी द्वारा की जा रही है।

बच्चो द्वारा की जा रही गतिविधियों के सकारात्मक परिणाम आगामी समय में विद्यालय नियमित रूप से संचालन होने पर मिलने की बात करते हुए जनशिक्षक सरकार ने बताया कि अवकाश के दिनो मे छात्र छात्राओं का पुस्तक एवम अध्ययन से जुड़े कार्यों से अचानक से दूर हो जाना उनके शैक्षिक गतिविधियों में निरंतरता हेतु बाधक न बने इस उद्देश्य से बच्चो को आधुनिक तकनीक का उपयोग कर खेल खेल में शिक्षण से जोड़ने की सोच को लेकर यह कार्य किया जा रहा है यह प्रारंभिक चरण है।

Dewas news

आगामी समय में हम ऑनलाइन माध्यम से ही बच्चो हेतु ग्रीष्मकालीन ऑनलाइन खेलकूद प्रतियोगिता, कविता, गायन, लेखन प्रतियोगिता जैसे कार्यों को संपन्न करने की ओर अग्रसर होंगे जो निश्चित ही छात्र छात्राओं को नियमित विद्यालय गतिविधियों से नवाचार रूप से जोड़ते हुवे छात्र छात्राओं के समग्र विकास में समर्थ होगा। बच्चे आधुनिक तकनीक का प्रयोग करने के प्रति अधिक सजग होंगे, माता पिता, पालक भी ऑनलाइन शिक्षण व तकनीक का सही उपयोग करने हेतु समर्थ हो सकेंगे। अवकाश के दौरान ऑनलाइन के खेल कूद गतिविधियों के सुखद परिणाम हेतु डीपीसी देवास प्रदीप जैन, बीआरसी देवास किशोर वर्मा ने सभी शिक्षको, छात्र छात्राओं व जनशिक्षक सरकार, वर्षा नेगी व उनकी नवाचारी शिक्षक टीम को अग्रिम शुभकामनाएं प्रेषित की है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button