खेत-खलियान

गेहूं की पकी फसल में अचानक लगी आग

– कुछ ही देर में जल गया सात बीघा का खेत
– किसान ने कहा मेहनत से लगाई थी फसल, हमारे अरमानों पर फिर गया पानी

बेहरी (हीरालाल गोस्वामी)।
गेहूं की पकी हुई फसल में अचानक लगी अाग ने एक किसान व उसके परिवार के अरमानों पर पानी फेर दिया। पिछले चार-पांच महीने से किसान परिवार फसल की देखरेख कर रहा था। समय पर खाद-दवाई देने से फसल पककर खेत पर खड़ी थी। जल्द ही काटकर उसे मंडी पहुंचाना था, लेकिन आग ने पूरी फसल को अपनी चपेट में ले लिया। जब तक फायर ब्रिगेड पहुंचती, तब तक सात-साढ़े सात बीघा खेत पूरा जल चुका था।

जानकारी के अनुसार बागली के किसान महेंद्र गुर्जर का बेहरी में खेत है। यहां गुरुवार की सुबह करीब 11 बजे उन्हें सूचना मिली, कि आपके खेत में आग लग गई। सूचना मिलते ही किसान गुर्जर तुरंत ही खेत की ओर पहुंचे, तब पड़ोसी किसान आग बुझाने का प्रयत्न कर रहे थे। संसाधन इतने अधिक नहीं थे, कि पूरे खेत की आग पर काबू पाया जा सके। फायर ब्रिगेड भी पहुंची, लेकिन तब तक अधिकांश हिस्से की फसल जलकर राख हो चुकी थी। दोपहर करीब दो बजे तक आग पर काबू पाया जा सका। आग बुझ तो गई, लेकिन फसल पूरी तरह से जल गई।

मामले में पटवारी ने मौका मुआयना कर पंचनामा बनाया है। पटवारी पिंटू माली ने बताया कि हमने मौके का मुआयना किया है। पंचनामा बनाकर तहसीलदार को प्रस्तुत कर दिया है।

कैसे कर्ज चुकता करेंगे-
किसान महेंद्र ने बताया कि हमने बड़े परिश्रम से खेत तैयार किया था। कर्ज लेकर गेहूं लगाए थे। प्रति बीघा 12 से 14 क्विंटल तक गेहूं होते। उसे बेचकर कर्ज भी चुकाते और आने वाली फसल के लिए तैयारी करते। जो रुपए मिलते, उससे जरूरत के सामान भी खरीदने थे, अब वे भी नहीं ले पाएंगे। आग क्यों लगी, कैसे लगी इसकी जानकारी नहीं है। हमारे तो अरमानों पर पानी फिर गया। अब कर्ज कैसे चुकता होगा, यह समझ नहीं पा रहे हैं।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button