प्रशासनिक

सांसद निधि/विधायक निधि और मनरेगा में चल रहे निर्माण कार्यों की कलेक्‍टर ने ग्राम पंचायतवार की समीक्षा

– कार्य में रूचि नहीं लेने पर प्रभारी सहायक यंत्री की एक वेतन वृद्धि रोकने और अनिवार्य सेवानिवृत्ति के लिए प्रमुख सचिव को पत्र लिखने के निर्देश

– ‘’पीएम सूर्य घर मुफ्त’’ बिजली योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर नागरिकों को योजना के लाभ बताए

देवास। कन्‍नौद और खातेगांव विकासखंड में सांसद निधि/विधायक निधि तथा मनरेगा में किए जा रहे निर्माण कार्यों की कलेक्‍टर ऋषव गुप्‍ता ने ग्राम पंचायतवार समीक्षा की।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत हिमांशु प्रजापति, एसडीएम कन्‍नौद अभिषेक सिंह, खातेगांव एसडीएम प्रिया चंद्रावत, जिला योजना अधिकारी अर्चना टोकेकर, आरईएस अधिकारी सहित अन्‍य विकासखंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कार्य में रूचि नहीं लेने पर प्रभारी सहायक यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग उपखंड कन्नौद मुकुल मुंगी की एक वेतन वृद्धि रोकने और अनिवार्य सेवानिवृत्ति के लिए प्रमुख सचिव को पत्र लिखने के निर्देश दिए। कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि सांसद निधि/विधायक निधि से किए जा रहे कार्य शीघ्र पूर्ण करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने ग्राम पंचायतवार निर्माण कार्यों की समीक्षा कर कन्‍नौद और खातेगांव विकासखंड में चल रहे छोटे निर्माण कार्यों को 31 मार्च और बड़े निर्माण कार्यों को 31 मई तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि कहीं भी गड़बड़ होती है तो संबंधित सचिव पर भी कार्रवाई की जाएगी। हितग्राहीमूलक योजनाओं में कार्य पूर्ण नहीं होने पर संबंधित पर राशि वसूली की कार्रवाई करें। पंचायत के पैसों का दुरुपयोग करने पर धारा-92 के तहत कार्रवाई करें।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता जल जीवन मिशन अंतर्गत नल जल योजना में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा कर निर्देश दिए कि पूर्ण हो चुकी योजनाओं का संचालन स्‍व सहायता समूह के माध्‍यम से करें। नल जल योजना में कार्य पूर्ण नहीं होने तक हैंड ओवर नही लें। नल जल योजना में ठीक कार्य नहीं होने पर संबंधित ठेकेदार पर कार्रवाई करें। पूर्ण गोशालाओं का संचालन समिति के माध्यम से करें। गोशाला के संचालन के लिए जनभागीदारी बढ़ाए।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें। नागरिकों को योजना के लाभ बताए और योजना के संबंध में नागरिकों को जागरूक करें। जिले के नागरिक पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेने के लिए पोर्टल https://pmsuryaghar.gov.in व PM-SURYA GHAR MUFT BIJLI YOJANA APP पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या फिर विद्युत वितरण कंपनी के कार्यालय से संपर्क कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि जिले में व्‍यस्क बीसीजी टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसमें 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को टीका लगाया जा रहा है। कन्‍नौद और खातेगांव विकासखंड में निरंतर सर्वे कार्य कर सभी पात्र नागरिकों का टीकाकरण किया जाए।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने कहा कि अभियान चलाकर जिले में खुले बोरिंग को बंद करें और कुओं के आसपास चार फीट की मुंडेर बनाए। ‘’सुकन्‍या समृद्धि योजना’’ में अधिक से अधिक बालिकाओं के खाते खुलवाए। 10 वर्ष तक की जिन बालिकाओं का सुकन्‍या समृद्धि योजना में खाता नहीं खुला है, उनका योजना में खाता खुलवाएं। जिससे उन बालिकाओं को भविष्‍य में लाभ मिल सके।

कलेक्‍टर श्री गुप्‍ता ने निर्माण कार्यों की समीक्षा कर नलकूप खनन, सीसी रोड, सामुदायिक भवन, चबूतरा निर्माण, शेड निर्माण, सुदूर सड़क, पौधा रोपण, नाली निर्माण, पार्क निर्माण, आवास निर्माण, कपिल धारा, खेत तालाब, मेढ़ बंधान, शौचालय, पुलिया निर्माण, पेवर ब्‍लॉक कार्य, विद्युतिकरण कार्य, पंचायत भवन, खेत तालाब, खेत सड़क, आंगनवाड़ी भवन निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button