साहित्य

Maharani 3 समीक्षा: राजनीतिक तानेबाने में बुनी “महारानी 3” एक बेहतरीन वेब सीरीज

विगत दिवस ओटीटी प्लेटफार्म सोनी लिव पर महारानी 3 वेब सीरीज देखी। इस सीरीज के पहले दो पार्ट काफी पहले देखे थे। महारानी 3 देखते समय कतई महसूस नहीं हुआ कि पार्ट 1 और 2 पहले देख लूं। लगभग पूरी कहानी जहन में रचीबसी होने से महारानी 3 देखने में अच्छा लगी।

बिहार के मुख्यमंत्री भीमा भारती का मर्डर होता है और प्रकरण में पत्नी मुख्यमंत्री रानी भारती को फंसा दिया जाता है। पूर्व मुख्यमंत्री रानी भारती पति के मर्डर केस में जेल जाती है तो दूसरी ओर भीमा भारती के मर्डर का मुख्य अभियुक्त नवीन कुमार बिहार का मुख्यमंत्री बन जाता है।

भीमा भारती किस तरह अपने पर लगे दाग को हटाकर गुनहगारों को सजा दिलाती है, यही सीरीज की दिलचस्प कहानी है।
रानी भारती के रूप में हुमा कुरैशी तथा मुख्यमंत्री नवीन कुमार के रूप में अमित सियाल का अभिनय लाजवाब है। पूरे समय यही लगता है, कि सारा कुछ सामने ही घटित हो रहा है। अमित सियाल का मुख्यमंत्री के रूप में दर्शाया चरित्र संभवतः आज की राजनीति की वास्तविकता भी है। राजनीतिक दांवपेंच, उठापटक अनैतिक काम करते हुए भी अपनी उज्जवल छवि आम जनता में बनाए रखना, यही सब आज भी हो ही रहा है। कुछ प्रदर्शित नेता, मंत्री आज भी दिख जाते हैं। मैं कुछ को जानता हूं, जिनका चरित्र बिल्कुल वैसा ही है जैसा सीरीज में दिखाया गया है।

दिब्येंदु भट्टाचार्य द्वारा अभिनीत बेहद ईमानदार आईएएस मार्टिन एक्का को देखकर मुझे बिहार के ही एक आईएएस अधिकारी की याद आ गई। ये अधिकारी हमारे एक आईएफएस अधिकारी के अंकल हैं तथा इन्होंने ही बहुचर्चित चारा घोटाले की जांच की थी, जिसमें तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू यादव को जेल जाना पड़ा।

सीरीज में हुमा कुरैशी तथा अमित सियाल के अलावा विनीत कुमार, गौरीशंकर पांडे के रूप में प्रमोद पाठक, मिश्राजी के रूप में, दिब्येंदु भट्टाचार्य, मार्टिन एक्का के रूप में और गोवर्धन प्रसाद गवर्नर के रूप में अतुल तिवारी अभिनय की अमिट छाप छोड़ते हैं।
मेरे मत से राजनीतिक तानेबाने में बुनी यह एक बेहतरीन सीरीज है।

– अशोक बरोनिया
लेखक व समीक्षक

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button