नगर निगम

शहर की वायु को शुद्ध बनाने के लिए विकसित हो रहा सिटी फॉरेस्ट

– नगर निगम पौधारोपण के साथ हरेभरे क्षेत्र को बढ़ाने के लिए कर रही प्रयास

– महापौर गीता दुर्गेश अग्रवाल ने किया निरीक्षण, कमियाें को दूर करने के लिए दिए निर्देश

देवास। नगर निगम शहर को प्रदूषण रहित बनाने के लिए हरेभरे क्षेत्र को बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रही है। एबी रोड पर स्पोटर्स पार्क में हरियाली मन को सुकून देती है। यहां पर खेल गतिविधियाें के माध्यम से खिलाड़ी अपने हुनर का प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी तरह अब कुछ ही दिनों में मधुमिलन चौराहा के समीप एबी रोड पर दोनों ओर घना जंगल नजर आएगा। सिटी फॉरेस्ट के नाम से इस जंगल का लगभग 70 फीसदी काम पूरा हो गया है। कुछ ही दिनों में अाम शहरवासी इस घने जंगल की सैर के लिए भी आ सकेंगे।

महापौर गीता अग्रवाल व विधायक एवं महापौर प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल ने बुधवार को सिटी फॉरेस्ट का निरीक्षण किया। करीब सवा घंटे तक उन्होंने सिटी फॉरेस्ट के प्रत्येक हिस्से में मुआयना किया। जो कमियां नजर आई, उसे सुधारने के लिए निर्देश दिए। दोनों ओर के सिटी फाॅरेस्ट में लगभग 5 हजार पेड़-पौधों का रोपण हुआ है। यहां और पौधारोपण हो रहा है। पेड़-पौधे वृद्धि करने पर घने जंगल के रूप में परिवर्तित होंगे। यहां पर शहरवासियों के आवागमन को देखते हुए कच्चा मार्ग तैयार किया गया है। बैठने के लिए लकड़ी की बैंच भी होगी। जंगल की सुरक्षा के लिए सीमेंटकांक्रीट या लोहे के बजाय लकड़ी की बाउंड्रीवॉल बनाई जा रही है। पूर्ण रूप से जंगल का अहसास कराने के लिए तालाब भी बनाया है। यहां आने वाले काे निश्चित तौर पर शहर के मध्य जंगल का अहसास होगा। लगभग 200 मीटर लंबे और 50 मीटर चौड़े जंगल का एरिया बारिश के दिनों में बेहद ही खूबसूरत नजर आएगा। महापौर ने एक महीने में शेष कार्य पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

महापौर ने इसके पश्चात एबी रोड पर ही तैयार किए गए स्पोर्टस पार्क व संविधान पार्क का निरीक्षण किया। यहां हरियाली को बनाए रखने के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है। महापौर ने पेड़-पौधों व घास को नियमित रूप से पानी देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा गर्मी के दिनों में पौधे जल्दी मुरझाते हैं, इसलिए पौधों को पानी पिलाने में किसी प्रकार की कोताही ना बरती जाए। इस दौरान पार्षद आलोक साहू, पार्षद प्रतिनिधि नितिन आहूजा, भाजपा नेता विपुल अग्रवाल, सहायक यंत्री जगदीश वर्मा, दिनेश चौहान, विजय जाधव आदि उपस्थित थे।

शहर के वातावरण को प्रदूषण रहित बनाने का प्रयास-

विधायक व महापौर प्रतिनिधि श्री अग्रवाल ने कहा, कि हम शहर के वातावरण को प्रदूषण रहित बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। अधिक से अधिक पौधारोपण करवा रहे हैं। एयर क्लीन प्रोजेक्ट के अंतर्गत शहर के अंदर ही सिटी फॉरेस्ट का विकास किया जा रहा है। जल्द ही सिटी फॉरेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा। यहां घना वन होने से ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ेगी। हमने निरीक्षण के दौरान कुछ कमियां देखी, जिसे दूर करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button