क्राइम

लापरवाही से गई थी युवक की जान, गेल गैस उप महाप्रबंधक पर 5 माह बाद प्रकरण दर्ज

– शिवसेना के कड़े संघर्ष के बाद घटना का आरोपी आया सामने, पुलिस ने दर्ज किया प्रकरण

– परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने से शोरूम पर जॉब करता था सागर प्रजापत

– दोस्तों के साथ जन्मदिन मनाने के लिए आया था घर, लाइट का स्वीच ऑन करते ही हुआ था विस्फोट

देवास। करीब पांच माह पूर्व उज्जैन रोड इटावा के महादेव नगर में गेल गैस के लीकेज होने से 18 वर्षीय युवक की मौत हो गई थी। कंपनी की गैर जिम्मेदारी से एक मां-बाप ने अपना जवान बेटा खो दिया। इसका दर्द आज भी उनकी आंखों में आंसू बनकर टपक रहा है। सोमवार को गेल गैस कंपनी के उप महाप्रबंधक पर सिविल लाइन थाना पुलिस ने गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है। मां-बाप के लिए उनका बेटा वापस तो नहीं आ सकता, फिर भी एफआईआर होने पर मां-बाप को न्याय की आस जागी है। घटना की जानकारी देते-देते थाने में ही उनकी आंखों से आंसू टपक रहे थे। इस पूरे मामले में शिवसेना ने भी पीड़ित परिवार को हरसंभव सहयोग किया।

शिवसेना जिलाध्यक्ष सुनील वर्मा ने बताया, कि महादेव नगर में 8 सितंबर 2023 को घर में गैस फैलने से 18 वर्षीय सागर पिता भारत प्रजापत की जलने के कारण मौत हो गई थी। घटना के तुरंत पश्चात शिवसेना संगठन ने स्थानीय रहवासियों के साथ मामले की शिकायत कलेक्टर से करते हुए जांच कर आरोपी पर कड़ी कार्रवाई की मांग की थी। कलेक्टर ने मामला संज्ञान में लेते हुए एसडीएम बिहारी सिंह को जांच के निर्देश दिए। एसडीएम श्री सिंह ने मौके पर जांच कराई और पाया, कि गेल गैस की लाइन सीवरेज की लाइन के अंदर से डाल दी गई थी और वह लीकेज थी, जिसकी वजह से घर में गैस लीकेज होती रही। चूंकि घर कुछ दिनों से बंद था और गैस में कोई गंध नहीं थी। इस वजह से युवक ने जैसे ही घर में प्रवेश किया और जब उसने माचिस जलाई होगी, उस समय घर में विस्फोट हो गया और युवक बुरी तरह से झुलस गया। इंदौर में इलाज के दौरान युवक की मौत हो गई। सिविल लाइन थाना पुलिस ने जांच उपरांत गेल गैस कंपनी देवास के उप महाप्रबंधक संदीप त्यागी पर गैर इरादतन हत्या की धारा 304 ए के तहत प्रकरण दर्ज किया है।

8 सितंबर 2023 को दोपहर में सागर प्रजापति ने अपने घर में प्रवेश किया, उसके बाद ब्लास्ट हुआ और वह घर के अंदर से जलता हुआ बाहर आया और इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। शिवसेना व पीड़ित परिवार ने मांग की है, कि घटना का आरोपी सामने आने के बाद गेल गैस कंपनी से मुआवजा राशि परिवार के पालन-पोषण हेतु दिलाई जाए। गौरतलब है कि गैल की लापरवाही के कारण आए दिन छोटी-मोटी घटनाएं होती रहती है। जिससे कभी भी बडी जनहानि शहर में हो सकती है। इस घटना के पूर्व भी सीवरेज चैम्बर के अंदर ब्लास्ट हुआ था और बड़ी अनहोनी होते हुए टल गई थी।

दोस्तों के साथ जन्मदिन मनाना था सागर को-

घटना वाले दिन 8 सितंबर को सागर का जन्मदिन था। सागर की मां मायके में थी, परिवार के अन्य सदस्य भी वहीं थे। सागर की मां संगीता प्रजापत ने बताया घटना वाले दिन हम परिवार सहित राखी मनाने मायके गए थे। बेटे सागर का जन्मदिन 8 सितंबर को था। उसे जन्मदिन होने से घर आने की उत्सुकता थी। उसे जन्मदिन दोस्तों के बीच मनाना था, इसलिए वह घर आया। उस समय बारिश भी हो रही थी। गेल गैस में रिसाव होने पर बदबू नहीं आती है। वह घर में आया और जैसे ही उसने लाइट के स्वीच को ऑन किया, घर में विस्फोट हो गया। सागर के बारे में बोलते-बोलते मां संगीता और पास ही खड़े पिता भारत फूट-फूटकर राेने लगे। उनका कहना है कि सागर तो अब लौटकर नहीं आ सकता, लेकिन आज एफआईआर हुई है तो हमें न्याय की उम्मीद जागी है।

कॉलेज में पढ़ते हुए शोरूम पर जाब कर रहा था सागर-

परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने से सागर पढ़ाई के साथ नौकरी भी कर रहा था। उसने 12वीं पास करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए कॉलेज में फार्म भरा और परिवार को खर्च में सहयोग के लिए टू-व्हीलर सुधारने का काम सीखा। वह एक शोरूम पर नौकरी भी करता था।

जांच के बाद प्रकरण दर्ज किया-

सिविल लाइन थाना प्रभारी अजय चानना ने बताया युवक सागर को आग से झुलसने पर देवास के एमजी अस्पताल और इसके बाद गंभीर अवस्था में इंदौर एमवाय अस्पताल ले जाया गया था। युवक ने अपने बयान में बताया था कि गिले कपड़े उतारने के बाद स्वीच ऑन किया था और आग लग गई। इस घटना की जांच की गई, बाद में उसी गली में सिवरेज लाइन के ढक्कन विस्फोट के साथ उड़ने की जानकारी प्राप्त होने पर जांच की गई। स्पष्ट हुआ कि गैस सिवर लाइन से होते हुए घर में पहुंची थी एवं स्पार्किंग के दौरान अाग लगी। हमने एसडीएम की जांच रिपोर्ट पर धारा 304 ए में गेल गैस के क्षेत्रीय उप प्रबंधक पर संजीव त्यागी पर प्रकरण दर्ज किया है।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button