प्रशासनिक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की युवा पीढ़ी को दिया है जोश और उत्साह का उपहार- सांसद महेंद्रसिंह सोलंकी

देवास। स्वामी विवेकानंद जयंती (राष्ट्रीय युवा दिवस) के अवसर पर नेहरू युवा केंद्र एवं खेल और युवा कल्याण विभाग ने प्रेस्टीज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च के सहयोग से कार्यक्रम का आयोजन प्रेस्टीज कॉलेज परिसर में किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद महेंद्रसिंह सोलंकी थे। विशेष अतिथि के रूप में एस्ट्रोलाजर मीना राव, खेल और युवा कल्याण अधिकारी हेमंत सुवीर उपस्थित रहे। सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन किया गया। सभी अतिथियों का स्वागत नेहरू युवा केंद्र के कार्यक्रम पर्यवेक्षक अनिलकुमार जैन व खेल एवं युवक कल्याण अधिकारी हेमंत सुवीर, महाविद्यालय परिवार से डॉ. अजीत उपाध्याय, सैयद सादिक अली द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि सांसद श्री सोलंकी ने युवाओं के लिए प्रेरणादायी उद्बोधन और मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा, कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश की युवा पीढ़ी को जोश और उत्साह का उपहार दिया गया है। आज भारत की आर्थिक व्यवस्था विश्व में तीसरे नबंर पर हैं, जो हर भारतीय के लिए गर्व की बात है।

इस अवसर पर भाषण प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। इसमें महाविद्यालय के छात्र/छात्राओं ने स्वामी विवेकानंद के जीवन चरित्र पर विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के विशेष अतिथि श्री सुवीर ने युवाओं को अपना जज्बा कायम रखते हुए कहा, कि प्रातःकाल उठते ही भारत भूमि माता को यदि युवा प्रणाम् करते हुए दिन की शुरुआत करेंगे तो निश्चय ही वह सफलता के चरण चूमने में कामयाब होंगे।यदि आप अध्यात्म और विज्ञान के सामंजस्य से देश के प्रति ईमानदार सोच के साथ जीवन यापन करेंगे तभी इस भूमि माता के प्रति किंचित कर्तव्य निभा सकेंगे। युवा टीवी, मोबाइल बाक्स से निकलकर पठन-पाठन और स्वाध्याय के प्रति संजीदा होकर भारतीय बौद्धिक संपदा की बानगी स्वामी विवेकानंद की भांति विश्व के समक्ष प्रस्तुत करें।

मीना राव ने युवाओं को बौद्धिक संतुलन बनाए रखने के लिए एस्ट्रोलाजिकल मुद्राओं के माध्यम से तनाव रहित जीवन प्रबंधन के गुर सिखाए। इस अवसर पर 27वां राष्ट्रीय युवा उत्सव नासिक का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया। भाषण प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। समस्त अतिथियों को स्मृति चिन्ह नेहरू युवा केन्द्र द्वारा प्रदान किए गए। कार्यक्रम का संचालन अर्चना राजपूत ने किया एवं आभार अनिल जैन ने माना। राष्ट्रगान एवं भारत माता की जयघोष के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button