इंदौर

एक रुपए यूनिट बिजली के लिए दी 152 करोड़ की सब्सिडी

– अटल गृह ज्योति योजना से इंदौर जिले में चार लाख उपभोक्ता लाभान्वित

इंदौर। मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली अटल गृह ज्योति योजना का प्रभावी क्रियान्वयन कर रही हैं। मालवा निमाड़ में एक माह के दौरान 30 लाख से ज्यादा उपभोक्ता लाभान्वित हुए हैं। इन उपभोक्ताओं प्रथम 100 यूनिट तक बिजली एक रुपए यूनिट की दर से मात्र 100 रुपए में प्रदान की गई है। इन उपभोक्ताओं को मप्र शासन की ओर से एक माह के दौरान करीब 152 करोड़ रुपए की सब्सिडी प्रदान की गई है। सबसे ज्यादा इंदौर जिले के चार लाख से ज्यादा लाभान्वित हुए हैं।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि 30 दिन के दौरान 150 यूनिट व औसत पांच यूनिट दैनिक खपत वाले घरेलू उपभोक्ता योजना के पात्र हैं। पिछले एक माह के दौरान मालवा-निमाड़ में 30 लाख एक हजार उपभोक्ता लाभान्वित हुए हैं। इसमें से 18 लाख इंदौर राजस्व संभाग के व करीब सवा 12 लाख उज्जैन संभाग के है। इंदौर जिले में चार लाख से ज्यादा उपभोक्ता माह के दौरान गृह ज्योति योजना से लाभान्वित हुए है। इन्हें करीब 18 करोड़ की सब्सिडी दी गई है। इसी तरह धार जिले में 3 लाख, उज्जैन जिले में 2.71 लाख, खऱगोन जिले में 2.66 लाख, रतलाम जिले में 2.24 लाख, मंदसौर जिले में 2.12 लाख, बड़वानी जिले में 2.01 लाख, झाबुआ जिले में 2 लाख उपभोक्ता य़ोजना से लाभान्वित हुए हैं।

प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने बताया कि अटल गृह ज्योति योजना के तहत सब्सिडी के लिए प्रत्येक पात्र उपभोक्ताओं को लाभान्वित किया जा रहा है। कंपनी क्षेत्र में बीते बिल माह के दौरान गृह ज्योति योजना में 152 करोड़ रुपए की सब्सिडी दी गई है। पात्र उपभोक्ताओं को अधिकतम 550 रुपए की सब्सिडी दी गई है, योजना के तहत प्रतिदिन अधिकतम 5 यूनिट खपत वाले घरेलू उपभोक्ता पात्रता में आते हैं।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button