नगर निगम

केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर हितग्राही अपने जीवन को सुगम और सरल बनाएं- विधायक एवं महापौर प्रतिनिधि अग्रवाल

– विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत शहर के 7 वार्डों में हुए आयोजन
– हितग्राहियों को योजनाओं से संबंधित जानकारी दी, प्रमाण पत्रों का किया वितरण
– शिविरों में पात्र हितग्राहियों के पंजीयन किए
देवास। विकसित भारत संकल्प यात्रा में रविवार को वार्ड क्रमांक 14, 15 एवं 16 के हितग्राहियों को केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने एवं जो हितग्राही योजनाओं से वंचित हैं, उन्हें योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए वार्ड के अमोना क्षेत्र में कार्यक्रम हुआ। इस दौरान शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित शिविर लगाए गए। इन शिविरों का रहवासियों ने लाभ उठाया। यहां मंच से कई लाभान्वित हितग्राहियों ने अपनी सफलता की कहानी भी सुनाई।
अमोना में हुए कार्यक्रम में प्रधानमंत्री स्वनिधि, प्रधानमंत्री आवास योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना, उज्जवला योजना, आयुष्मान योजना, आधार केंद्र, लाड़ली लक्ष्मी योजना सहित राजस्व विभाग से संबंधी योजनाओं के शिविर लगाए गए। महिला एवं बाल विकास विभाग ने पोषण आहार की प्रदर्शनी लगाई और स्वस्थ्य बच्चों को गिफ्ट बांटे। स्वास्थ्य विभाग के शिविर में ब्लडप्रेशर, शुगर आदि बीमारियों की जांच की गई। उपस्थित चिकित्सकों ने आयुष्मान कार्ड योजना के बारे में हितग्राहियों को जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न योजनाओं के 56 हितग्राहियों को प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया।
इस अवसर पर अतिथि के रूप में उपस्थित विधायक एवं महापौर प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल ने हितग्राहियों को संबोधित करते हुए कहा, कि केंद्र सरकार की जितनी भी योजनाएं हैं, उनका लाभ प्राप्त करें। अपने आपको आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना है। इस योजना में 10 हजार रुपए का लोन लेते हैं और समय पर चुका देते हैं तो 20 हजार रुपए का लोन मिलता है। यह भी समय पर चुकाने पर 50 हजार रुपए का लोन मिल जाता है। यह योजना हितग्राही को अपने पैरों पर खड़े होने में सहयोग करती है। उन्होंने कहा, कि मैं लाभान्वित हितग्राहियों से आग्रह करता हूं कि वे अपने आसपास भी योजना की जानकारी लोगों को दें, जिससे कोई भी पात्र हितग्राही इन जन कल्याणकारी योजनाओं से वंचित ना रहे। आयुष्मान भारत योजना के महत्व की जानकारी देते हुए कहा, कि यह केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। इसके माध्यम से हितग्राही को किसी भी प्राइवेट अस्पताल में पांच लाख रुपए तक का इलाज प्राप्त होता है। इस प्रकार की कई योजनाएं हैं, जिनका लाभ लेकर हितग्राही अपने जीवन को सुगम आैर सरल बना सकते हैं। इस अवसर पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के नोडल प्रभारी एवं निगम स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष धर्मेंद्रसिंह बैस, लोक निर्माण समिति अध्यक्ष गणेश पटेल एवं पार्षद महेश फुलेरी ने भी हितग्राहियों को संबोधित करते हुए योजनाओं का लाभ लेने की अपील की। कार्यक्रम के दौरान विधायक एवं महापौर प्रतिनिधि श्री अग्रवाल ने रहवासियों को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलाई। कार्यक्रम का संचालन विकास शर्मा ने किया।


वार्ड 10, 11, 12 एवं 13 में हुआ आयोजन-
इससे पूर्व विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत विजयनगर में वार्ड क्रमांक 10, 11, 12 एवं 13 के रहवासियों को योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए कार्यक्रम हुआ। नोडल प्रभारी धर्मेंद्रसिंह बैस, पार्षद प्रतिनिधि राहुल पंवार, आशुतोष जोशी, अजबसिंह ठाकुर ने वार्ड के 110 हितग्राहियों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के प्रमाण पत्रों का वितरण किया। आईईसी वैन के माध्यम से रहवासियों को योजनाओं से संबंधित जानकारी दी गई। इन अवसरों पर वरिष्ठ भाजपा नेता प्रकाश ठाकुर, निगम उपायुक्त देवबाला पिपलोनिया, लेखा अधिकारी दिलीप गर्ग, स्वास्थ्य अधिकारी जितेंद्र सिसौदिया, राजस्व अधिकारी प्रवीण पाठक, उपयंत्री दिनेश मालवीया, खुशवंतसिंह बघेल, श्यामसुंदर रघुवंशी, विशाल जगताप सहित अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button