आपका शहर

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने प्रति एसएमएस 50 पैसे चार्ज का प्रावधान लागू किया!

– रुपए कटने पर पहुंचे शाखा में तब लगी जानकारी, खातेधारकों में नाराजगी
सिरोल्या (अमर चौधरी)। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया शाखा सिरोल्या ने अप्रैल 2023 से ऐसा प्रावधान लागू किया है, जो क्षेत्र के खाताधारकों की आर्थिक रूप से परेशानी बढ़ा रहा है। शाखा में हजारों खाताधारक है, जो इस समय खाते से रुपए डेबिट होने से परेशान हैं। वे कटौती होने पर शाखा में जाकर वस्तुस्थिति बता रहे हैं, किंतु निराकरण नहीं हो रहा है। जानकारी के मुताबिक आरबीआई के नियम के अलग निर्णय हुआ है कि जिन खाताधारकों के खातों में एसएमएस की सुविधा चल रही है, उनके खाते से महीने के अंतिम सप्ताह में जितने एसएमएस डेबिट एवं क्रेडिट के हुए उसके लिए 50 पैसे की दर से खाताधारक के खाते से राशि काटी जाएगी। यह राशि कटने भी लग गई है। इसे लेकर खाताधारक काफी परेशान है।
खाताधारकों का कहना है, कि यह समय डिजिटल दौर का चल रहा है। हर छोटी से छोटी वस्तु डिजिटल लेनदेन कर व्यक्ति खरीद रहा है। ऐसे में बैंक ने जो प्रावधान लागू किया है वह ठीक नहीं है। इसको शीघ्र सुधार किया जाना चाहिए। क्षेत्र में विभिन्न लोग अलग-अलग प्रकार से व्यापार करते हैं। 50 पैसे प्रति एसएमएस की दर से लिया गया प्रावधान उपभोक्ताओं एवं किसानों एवं अन्य वर्गों के लिए परेशानी वाला साबित हो रहा है, क्योंकि महीनेभर में अगर किसी व्यक्ति के 200 ट्रांजेक्शन होते हैं तो उसके खाते से 100 रुपए कट जाएंगे। इससे व्यक्ति आर्थिक रूप से व्यथित हो रहा है।
खाताधारक मुकेश बंदावाले ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी डिजिटल को बढ़ावा दे रहे हैं। ऐसे में इस बैंक में ये मनमर्जी से नियम लागू कर दिया है। जब पूरा बैंकिंग सिस्टम आरबीआई के नियम के अनुसार चलता है तो फिर यह एसएमएस के पैसे काटने का नियम सिर्फ सैंट्रल बैंक ने कैसे ले लिया। क्या बैंक ने इस निर्णय से आरबीआई को अवगत करवाया है। बैंक पहले से ही एसएमएस के चार्ज ले रही थी, फिर प्रति एसएमएस चार्ज क्यों लागू किया। अगर निराकरण नहीं होता है तो मेरे घर में 10 से अधिक खाताधारक है, जिन्हें इस शाखा से बंद करवा दूंगा। साथ ही जनसुनवाई में कलेक्टर महोदय को मामले की शिकायत भी करूंगा।
खाताधारक दिनेश मंडलोई ने कहा कि मैंने इस विषय में मुख्य प्रबंधक से बात की तो उनका कहना था कि आगे से ही ऐसा हुआ है। इसमें हम कुछ नहीं कर सकते। मैं तो अपनी एफडी यहां से निकालकर अन्य बैंक में करवा लूंगा।
उज्जवल पिता नरेंद्र मंडलोई ने बताया कि मेरा छात्र अकाउंट था। मैंने शाखा से साधारण एटीएम के लिए अप्लाय किया, किंतु बैंक ने मुझे अंतरराष्ट्रीय सिलेक्ट कार्ड बनाकर दे दिया। इससे मेरे खाते में से 1121 रुपए 3 बार कट चुके हैं। फिर मैंने बैंक मैनेजर से बात की तो उन्होंने आश्वासन दिया कि आपका एटीएम कार्ड बंद करने के लिए और कटी हुई राशि के लिए आवेदन दे दीजिए। जिससे आपका कार्ड 2 दिन में बंद हो जाएगा और कटी हुई राशि वापस आपके बचत खाते में आ जाएगी। एटीएम कार्ड तो बंद हो गया, किंतु सप्ताहभर बीतने के बाद भी राशि एकाउंट में नहीं आई है, जिससे मेरी कोचिंग की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

सभी शाखाओं में नियम लागू किया है
हमारी सभी शाखाओं में एसएमएस चार्ज का 50 पैसे प्रति एसएमएस डेबिट होना लागू किया गया है। उच्च अधिकारियों के साथ बोर्ड बैठक में निर्णय हुआ है। कई खातेधारकों के अधिक रुपए कट रहे हैं। चूंकि अप्रूवल लेट आया है। नियम-शर्तें अप्रैल 2023 से की गई है, इसलिए रुपए डेबिट हो रहे हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि एकाउंट में बैलेंस डेबिट होना या क्रेडिट होना या सेम एकाउंट में ट्रांजेक्शन होने पर चार्ज दोनों उपभोक्ताओं के खाते से डेबिट होंगे। वह उपभोक्ता जिनको चार्ज डेबिट होना गलत लग रहा, वेे एसएमएस सुविधा का शाखा से फार्म भरकर सुविधा बंद का फार्म जमा करवा दें।

– निर्मला भलावी, मैनेजर
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, शाखा सिरोल्या

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button