शिक्षा

Mp scooty yojana जिले के 161 प्रतिभावान विद्यार्थियों को मिलेगी स्कूटी

– ई स्कूटी के लिए 69 तो पेट्रोल स्कूटी के लिए 91 विद्यार्थियों ने जमा कराए कोटेशन

– सीधे विद्यार्थियों के खाते में पहुंचाएंगे राशि, ई स्कूटी के लिए 1 लाख 20 हजार व पेट्रोल स्कूटी के लिए मिलेंगे 90 हजार

देवास। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित वर्ष 2023 की परीक्षा में प्रतिभावान विद्यार्थियों को स्कूटी प्रदान करने की प्रक्रिया अंतिम चरणों में है। इसी महीने देवास जिले के 161 विद्यार्थियों को स्कूटी समारोह के साथ प्राप्त हो जाएगी। स्कूटी के लिए शासकीय स्कूल के ऐसे विद्यार्थियों का चयन किया गया है, जो कक्षा 12वीं की परीक्षा में अपने स्कूल में प्रथम स्थान पर आए हैं।

देवास जिले के विद्यार्थियों को 23 अगस्त को स्कूटी समारोह के साथ वितरित की जाना प्रस्तावित है। योजना में खास बात यह है, कि अगर कोई विद्यार्थी पेट्रोल वाहन खरीदना चाहता है तो भी उसे योजना के अंतर्गत राशि प्रदान की जाएगी। जिले में 161 विद्यार्थियों में से 91 विद्यार्थियों ने पेट्रोल से संचालित स्कूटी खरीदने के लिए सहमति दी है। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में विद्यार्थियों ने ई-स्कूटी के बजाय पेट्रोल से संचालित स्कूटी पर ही भरोसा किया है। ई-स्कूटी के लिए विद्यार्थियों के खाते में 1 लाख 20 हजार रुपए और पेट्रोल स्कूटी खरीदने के लिए 90 हजार रुपए दिए जा रहे हैं। जिले में 86 हायर सेकंडरी स्कूल में 161 विद्यार्थी स्कूटी के लिए पात्र हैं। शिक्षा विभाग ने इन विद्यार्थियों से स्कूटी संंबंधी कोटेशन मंगवा लिए हैं। कोटेशन के आधार पर इनके खाते में राशि पहुंचाई जाएगी। वाहन डीलरों को भी समय पर स्कूटी उपलब्ध करवाने के आदेश दिए हैं। डीलर से कहा गया है कि वह विद्यार्थी को उसके ही ब्लॉक में स्कूटी डिलीवर करें, ताकि विद्यार्थियों को समस्या न हो। विभाग ने पालकों से भी शपथ पत्र लिया है कि वे स्कूटी के लिए जो राशि दी जा रही है, वह स्कूटी खरीदने में ही खर्च करे। विद्यार्थी अधिक कीमत की स्कूटी भी खरीद सकता है, लेकिन खाते में शासन द्वारा निर्धारित राशि ही प्रदान की जाएगी। अतिरिक्त राशि का भुगतान स्वयं विद्यार्थी को करना होगा।

शिक्षा विभाग ने स्कूटी प्रदान करने से पहले विद्यार्थियों के लायसेंस बनवाने पर ध्यान दिया है। जिन्हें स्कूटी प्रदान की जा रही है, उनके लायसेंस बनवाए गए हैं। जिले में स्कूटी योजना के क्रियान्वयन के लिए कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में अध्यक्ष कलेक्टर, जिला पुलिस अधीक्षक, जिला परिवहन अधिकारी, जिला कोषालय अधिकारी को सदस्य व जिला शिक्षा अधिकारी को सदस्य सचिव बनाया गया है।

विकासखंडवार जानकारी-

देवास विकासखंड में 41 विद्यार्थियों को स्कूटी खरीदने के लिए राशि मिलेगी। इनमें से 21 विद्यार्थियों ने ई-स्कूटी व 19 ने पेट्रोल स्कूटी खरीदने संबंधी कोटेशन दिए हैं। एक विद्यार्थी की एंट्री होना शेष है। टोंकखुर्द विकासखंड में 21 विद्यार्थियों में से 9 ई-स्कूटी व 12 पेट्रोल से चलने वाली ई-स्कूटी खरीदेंगे। सोनकच्छ में 6 विद्यार्थी ई-स्कूटी व 9 पेट्रोल स्कूटी, बागली में 18 विद्यार्थी ई-स्कूटी व 15 विद्यार्थी पेट्रोल स्कूटी, कन्नौद विकासखंड में 9 विद्यार्थी ई-स्कूटी व 15 विद्यार्थी पेट्रोल स्कूटी, खातेगांव विकासखंड में 6 विद्यार्थी ई-स्कूटी व 21 विद्यार्थी पेट्रोल से चलने वाली स्कूटी खरीदेंगे। इसके लिए विद्यार्थियों ने शिक्षा विभाग में वाहन के कोटेशन पहुंचा दिए हैं।

विद्यार्थियों को उच्च अंक लाने के लिए प्रेरित करने वाली यह शासन की महत्वपूर्ण योजना है। स्कूटी के माध्यम से विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए आवागमन में सुविधा प्राप्त होगी। वे समय पर पढ़ाई के लिए शिक्षण संस्थान में पहुंच सकेंगे। मैं विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।- 

एचएल खुशाल, जिला शिक्षा अधिकारी

 

स्थानीय स्तर पर स्कूटी वितरण से संबंधित समस्त तैयारी पूर्ण कर ली गई है। विद्यार्थियों ने वाहन डीलर के कोटेशन भी जमा कर दिए हैं। इसी महीने 23 अगस्त को विद्यार्थियों को स्कूटी का वितरण प्रस्तावित है।

ओपी दुबे, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button