मानसून पूर्व युद्ध स्तर पर हो रही सफाई

Posted by

आयुक्त ने बैठक लेकर संबंधितों को दिए निर्देश

चैंबरों की सफाई, नालों की गाद हटाने व जलजमाव वाले क्षेत्रों पर फोकस

देवास। आगामी बारिश के मौसम को देखते हुए नगर निगम युद्ध स्तर पर शहर में सफाई कार्य करवा रहा है। नाले-नालियों की गाद हटाई जा रही है ताकि बारिश के दिनों में जलजमाव ना हो। इन कार्यों की सतत मॉनीटरिंग आयुक्त विशालसिंह चौहान कर रहे हैं। सोमवार को उन्होंने निगम कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्रियों व उपयंत्रियों की बैठक लेकर गत दिनों दिए गए निर्देश की प्राेग्रेस संबंधी जानकारी प्राप्त की। साथ ही सीवरेज लाइन के चैंबरों की सफाई करवाने के निर्देश भी
दिए।
आयुक्त श्री चौहान ने शहर में पानी की निकासी पर फोकस करते हुए निर्देश दिए कि प्रतापनगर, मुखर्जीनगर, तोड़ी चौराहा, सोनिया गांधी नगर में पानी निकासी का कार्य संज्ञान में ले और इसमें आ रही समस्याओं का निराकरण करे। साथ ही सभी संबंधित अधिकारी नालों की सफाई व पानी निकासी की व्यवस्था के लिए वार्डों का सर्वे करे। सर्वे रिपोर्ट भी शीघ्र प्रस्तुत करे। आयुक्त श्री चौहान ने कार्यपालन यंत्री नागेश वर्मा को सभी उपयंत्रियों से रिपोर्ट लेकर इसी सप्ताह में जानकारी प्रस्तुत करने हेतु कहा। साथ ही जगदीश वर्मा सहायक यंत्री प्रोजेक्ट को नई सीवरेज लाइन के चैंबरों की सफाई आगामी वर्षाकाल को देखते हुए करवाने के लिए कहा। आयुक्त श्री चौहान ने सहायक यंत्री सौरभ त्रिपाठी को पुरानी सीवरेज लाइन के चैंबरों की सफाई करवाने के निर्देश दिए। आयुक्त श्री चौहान ने कहा चैंबरों की सफाई होने व गाद निकलने से वार्डों में जलजमाव की शिकायत नहीं रहेगी।

स्ट्रीट वेंडरों को दिलाए योजना का लाभ-

आयुक्त श्री चौहान ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से संबंधित जानकारी उपायुक्त तनुजा मालवीय से ली। इसमें उन्होंने पिछले एक सप्ताह की प्राेग्रेस मांगी। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि जिन हितग्राहियों के 10 हजार रुपए के ऋण स्वीकृत होना है, उनके लिए सभी बैंकों के पदाधिकारियों से मिलकर पृथक से चर्चा कर स्ट्रीट वेंडरों को योजना का लाभ दिलाए। जिन स्ट्रीट वेंडरों के लोन की किस्त बाकी है, उन सभी को किस्त जमा करवाने हेतु सूचना दे, ताकि उन्हें नया 20 हजार रुपए का लोन स्वीकृत हो सके। आयुक्त ने बैंकों से समन्वय बनाकर प्रस्तुत सभी केसों को 10 हजार तथा 20 हजार रुपए के प्रस्तुत केसों को स्वीकृत करवाने के लिए बैंक के पदाधिकारियों से सतत संपर्क रखने के निर्देश मिशन प्रभारी विशाल जगताप को दिए। आयुक्त ने वेंडर मार्केट संबंधी जानकारी भी ली और संबंधितों को निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *