उज्जैन

छह हजार करोड़ के विकास कार्यों से एक लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

धार्मिक पर्यटन एवं रोजगार का बड़ा केंद्र बनेगा उज्जैन दो वर्षों में उज्जैन का नया स्वरूप दिखाई देगा
उज्जैन। सौ साल पुरानी बिल्डिंग कोठी पैलेस जिसमें कलेक्ट्रेट लगता था को अब मुंबई के प्रसिद्ध ताज होटल का लूक दिया जाएगा,तीन सौ करोड़ का अमूल प्लांट अगले आठ महीनों में तैयार हो जाएगा। साथ ही शहर के आसपास सौ किलो किलोमीटर तक फोर लेन सड़कों का जाल निर्मित हो रहा है। कुछ इसी तरह के विकास कार्यों की जानकारी मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने पत्रकार वार्ता में दी।
विकास कार्यो का लोकार्पण:-

आपने बताया कि विकास कार्यों में शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार एवं धार्मिक पर्यटन से जुड़े हेरीटेज संबंधित कार्यों में नए आयाम स्थापित होने जा रहे हैं। इसी क्रम में 26 मई को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कलेक्ट्रेट प्रशासनिक संकुल भवन का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही हेरीटेज पर्यटन कार्यों की शुरुआत भी हो जाएगी। सौ साल पुरानी कोठी पैलेस बिल्डिंग जिसमें कलेक्ट्रेट लगता था को अब ताज होटल तथा अन्य हेरिटेज पर्यटन की बड़ी होटलों का लुक देकर इसमें कई विकास कार्य कराए जाएंगे एवं हेरिटेज पर्यटन में रुचि रखने वाले श्रद्धालुओं को ठहरने की व्यवस्था की जाएगी। इसी के तहत ग्रांड होटल को भी विकसित किया जाएगा। महाकाल मंदिर के समीप स्थित महाराज वाडा भवन को भी विकसित करने की एक बड़ी योजना बनाई गई है। डॉ यादव ने बताया कि कालियादेह महल जो सिंधिया परिवार की निजी संपत्ति है के मामले में भी केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से बात की गई है।
एक लाख लोगों को मिलेगा रोजगार:-
उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि रोजगार के लिए पहले भी कई उद्योग शुरू करने की कवायद की जा चुकी है, आगामी 29 मई को 300 करोड रुपए की लागत से विक्रम उद्योगपुरी स्थित अमूल का नया प्लांट डलने जा रहा है जिसका वर्चुअल शुभारंभ बड़ौदा से केंद्रीय गृह मंत्री का मंत्री अमित शाह करेंगे। इस प्लांट में स्थानीय लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार मिलने के साथ ही दुग्ध के व्यापार को नई ऊंचाइयां मिलेगी। आपने कहा कि विकास कार्य के पूर्ण होने पर लगभग एक लाख लोगों को रोजगार मिल सकेगा।
बढ़ेगी स्वास्थ्य सेवाएं होगा आयुर्वेद का विकास:- स्वास्थ्य संबंधी विकास कार्यों की चर्चा करते हुए डॉ यादव ने बताया कि चरक अस्पताल जिला अस्पताल का मास्टर प्लान भी तैयार किया गया है जिसमें चामुंडा माता मंदिर के पीछे सौ बेड का वार्ड तैयार किया जाएगा साथ ही मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना भी भोपाल में प्रचलित है। इसके अतिरिक्त धनवंतरी आयुर्वेद महाविद्यालय के पीछे एक चार मंजिला नवनिर्मित इमारत जिसमे आयुर्वेद की अत्याधुनिक प्रणालियों का उपयोग कर रोगियों का इलाज होगा इस इमारत का शुभारंभ महामहिम राष्ट्रपति 29 मई को करेंगे। इस इमारत के बनने के बाद हम धार्मिक व आयुर्वेद के क्षेत्र में काम करने वाली बड़ी संस्थाओं से संपर्क में हैं कि वे यहां आ कर प्रदेश के सबसे बड़े आयुर्वेद कॉलेज से समन्वय बनाकर आयुर्वेद के विकास के लिए कार्य करें जिसके तहत स्वामीनारायण मंदिर, इस्कॉन मंदिर के साथ ही पतंजलि से भी बातचीत हुई है यदि यह संस्थाएं उज्जैन में आयुर्वेद के विकास के क्षेत्र में रुचि दिखाती है तो यह बड़ी सौगात होगी।
महाकाल मंदिर विकास के साथ सड़कों का बिछ रहा है जाल:-
आपने बताया कि शहर के आसपास सौ किलोमीटर क्षेत्र में फोर लेन सड़कों का जाल निर्मित हो रहा है एवं महाकाल क्षेत्र में 700 करोड से अधिक के विकास कार्य चल रहे हैं जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा। यादव ने बताया कि महाकाल मंदिर की जमीन उज्जैन के आसपास कई क्षेत्रों में है जिन का सदुपयोग कर वृद्धाश्रम तथा गौशाला बनाई जाएगी इसी क्रम में रातडिया में प्रारंभिक तौर पर 150 गायों की गौशाला बनने जा रही है।
सिंहस्थ क्षेत्र में उपयोगी निर्माण कार्यों पर हो रही है चर्चा:-
सिंहस्थ संबंधी चर्चा में आपने बताया कि शहर के विकास के साथ सिंहस्थ भी आवश्यक है ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं कि इतिहास क्षेत्र की भूमि पर अखाड़ों द्वारा ही धर्मशाला अस्पताल स्कूल आदि बना दिए जाएं जो 11 वर्ष और 10 माह तो सार्वजनिक उपयोग में आए तथा सिंहस्थ के दौरान इसका व्यवस्थित उपयोग हो सके। स्मार्ट सिटी के लिए आवश्यक सेवर खेड़ी डैम की चर्चा करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि सांवेर क्षेत्र के किसानों से इस डैम के भूमि अधिग्रहण संबंधी समस्याएं आ रही है जिस के निराकरण के प्रयास किए जा रहे हैं।
उज्जैन झालावाड़ रेल लाइन के साथ सेवर खेड़ी डैम भी आएगा अस्तित्व में :-
पत्रकार वार्ता में मौजूद सांसद अनिल फिरोजिया ने बताया कि उज्जैन झालावाड़ रेल लाइन के लिए मैं रेल मंत्री एवं प्रधानमंत्री के संपर्क में हूं तथा इसके सकारात्मक नतीजे आएंगे । सांसद ने कहा कि सेवर खेड़ी डैम भी किसानों से समन्वय बनाकर मूर्त रूप देंगे। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत हो रहे सीवरेज कार्य में देरी के संदर्भ में सांसद श्री फिरोजिया ने कहा कि कार्य में देरी तो हुई है परंतु टाटा कंपनी से इसे शीघ्र ही पूरा करवाया जाएगा। पत्रकार वार्ता में विधायक पारस जैन एवं नगर भाजपा अध्यक्ष विवेक जोशी उपस्थित थे

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button