नगर निगम

फुटकर व्यापारियों से मुख्यमंत्री ने किया संवाद

  • भोपाल से आयोजित कार्यक्रम का हुआ सीधा प्रसारण
  • ऋण स्वीकृति पत्र मिलने पर उत्साहित नजर आए हितग्राही
  • एक लाख रुपए तक का लोन शासन के माध्यम से उपलब्ध करवा रहे हैं- महापौर प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल

देवास। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने सोमवार को हाथ ठेला फेरे वालों, रेहड़ी वालों, सड़कों पर आजीविका चलाने वालों से संवाद किया। संवाद के साथ ही उनकी समस्याओं का समाधान किया। स्थानीय स्तर पर मल्हार स्मृति ऑडिटोरियम में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भोपाल से किया गया। कार्यक्रम में निगम द्वारा हितग्राहियों एवं स्व सहायता समूहों को ऋण स्वीकृति के प्रमाण पत्र का वितरण भी किया गया। शासन की इस महत्वपूर्ण जन कल्याणकारी योजना का लाभ उठाकर अब ये हितग्राही निगम के सहयोग से अपनी आजीविका बिना किसी परेशानी के चला सकेंगे।

नगर निगम सीमा क्षेत्र में बड़ी संख्या में ऐसे व्यापारी है, जो हाथ ठेले पर सामान रखकर बेचते हैं, कई ऐसे छोटे व्यापारी भी है, जो सड़कों के किनारे फल, सब्जी, खिलौने सहित अन्य सामग्री रखकर व्यावसाय करते हैं। इन्हें व्यापार में आर्थिक सहयोग शासन की योजना के अंतर्गत नगर निगम बैंकों के माध्यम से करवा रहा है। शहर में बड़ी संख्या में ऐसे हितग्राही भी है, जो अपना नवीन फुटकर व्यापार प्रारंभ कर रहे हैं, इन्हें भी इस महत्वाकांक्षी योजना से नगर निगम द्वारा आर्थिक सहयोग बैंकों के माध्यम से करवाया जा रहा है। सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में विधायक व महापौर प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल ने बड़ी संख्या में उपस्थित हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति पत्रों का वितरण किया। श्री अग्रवाल ने हितग्राहियों से स्वयं चर्चा भी की और उनकी समस्याओं का समाधान भी किया। ऋण स्वीकृति पत्र मिलने पर हितग्राही उत्साहित नजर आए। उनके चेहरों पर खुशी के भाव झलक रहे थे। हितग्राहियों का कहना है कि ये छोटी-छोटी धनराशि हमारे व्यावसाय को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

हमारा विजन कोई भी व्यापारी परेशान ना हो-

इस अवसर पर विधायक व महापौर प्रतिनिधि श्री अग्रवाल ने कहा मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने हाथ ठेला एवं पथ विक्रेताओं के लिए बड़ी सौगात दी है। मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि अब इनसे कोई कर नहीं लिया जाएगा। इनके साथ ही इनका परिचय पत्र भी बनाया जाएगा। सोमवार को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना अंतर्गत लोन के प्रमाण पत्र भी हमने वितरित किए हैं। श्री अग्रवाल ने बताया जिस हितग्राही ने 10 हजार का लोन लिया है और समय पर जमा किया है तो उसे 20 हजार का लोन दिया जाता है और इसी प्रकार एक लाख रुपए तक का लोन बगैर किसी ब्याज के शासन के माध्यम से उपलब्ध करवा रहे हैं। हमारा एक ही विजन है कि हमारे यहां कोई भी छोटा व्यापारी परेशान ना हो उसे भी शासन की योजना का लाभ मिले और वह बगैर किसी कठिनाई के अपने शहर में व्यापार कर सके।

कार्यक्रम में ये थे उपस्थित थे-

इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त विशालसिंह चौहान, निगम शहरी गरीबी उपशमन विभाग समिति अध्यक्ष शीतल गेहलोत, लोक निर्माण समिति अध्यक्ष गणेश पटेल, स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष धर्मेंद्रसिंह बैस, वित्त एवं लेखा विभाग समिति अध्यक्ष अजय तोमर, पार्षद आलोक साहू, महेश फुलेरी, भूपेश ठाकुर, पार्षद प्रतिनिधि संजय दायमा, नितिन आहूजा, प्रवीण वर्मा, उपायुक्त लोकेंद्रसिंह सोलंकी, उपायुक्त वित्त पुनीत शुक्ला, सहायक यंत्री इंदुप्रभा भारती आदि सहित सैकड़ों हितग्राही उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अरविंद त्रिवेदी ने किया।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button